×

दीवाली में नोटों और गहनों से चमकेगा यह मंदिर, भक्तों को प्रसादी के रूप में बंटेंगे गहने

By
Published on: 27 Oct 2016 6:07 AM GMT
दीवाली में नोटों और गहनों से चमकेगा यह मंदिर, भक्तों को प्रसादी के रूप में बंटेंगे गहने
X

toran

मध्य प्रदेश: हर कोई भगवान के मंदिर उनसे मनौती मांगने जाता है। कोई पैसे मांगता है, तो कोई नौकरी। पर आप जरा सोचिए कि आप किसी मंदिर जाएं और वहां आपको रूपए ही रूपए दिखाई दें, तो आपका क्या रिएक्शन होगा? जी हां, दीवाली के आते ही एमपी के रतलाम का प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर बेशकीमती जेवरों, गहनों और लाखों नोटों से सजना शुरू हो गया है। दीवाली में इस मंदिर के द्वार पर देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए 500 रुपए के नोटों से खास तरह का बंदनवार सजाया जाने लगा है। इस बार तो मंदिर की सजावट और भी ख़ास तरीके से की गई है क्योंकि इस बार देवी लक्ष्मी के इस मंदिर में चांदी के पांच हाथी भी सजाए गए हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए इस मंदिर की ख़ास बातें

toran3

धन की देवी महालक्ष्मी का यह मंदिर मध्य प्रदेश के माणकचौक में स्थित है। खास बात तो यह है कि दीवाली में मंदिर की सजावट के लिए भक्तों ने अभी से जेवर और नकदी भेंट करना शुरू कर दी है। लोगों के द्वारा दिए हुए इन गहनों से दीवाली से पहले तीन दिनों तक महालक्ष्मी का श्रृंगार किया जाएगा और मंदिर की खूबसूरती में चार चांद लगेंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए पूजन के बाद गहनों का

toran4

देवी मां की सजावट के लिए ये गहने दिवाली के दिन ये सभी आभूषण और नगद भक्तों को वापस कर दिए जाएंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए कितने रुपए के नोटों से सजाया जाता है मंदिर

toran5

महालक्ष्मी के स्वागत के लिए इकट्ठे किए गए इस धन के 10 से 500 रूपए तक के सभी नोटों को मंदिर के अंंदर से लेकर बाहर तक सभी जगह सजाया जाता है। खासकर बंदनवार के तौर पर प्रयोग किए जाते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए इतने धन से मंदिर सजाने का कारण

toran2

बता दें कि रतलाम के महालक्ष्मी मंदिर में कई सालों से गहने और राशि चढ़ाने की परंपरा रही है। इतना ही नहीं भक्तों के द्वारा चढ़ाई गई इस भेंट को बाकायदा रजिस्टर में नाम के साथ नोट भी किया जाता है। जिसके बाद दिवाली के दिन रजिस्टर में चढ़े हुए रिकॉर्ड के ही आधार पर भक्तों को सबकुछ प्रसादी के रूप में लौटा दिया जाता है।

Next Story