×

क्या आपके किचेन में है ये चीजें, जो बनाती है आपके चेहरे और बालों को खूबसूरत

suman
Published on: 21 Jan 2017 7:53 AM GMT
क्या आपके किचेन में है ये चीजें, जो बनाती है आपके चेहरे और बालों को खूबसूरत
X

लखनऊ: हर इंसान की इच्छा खूबसूरत लगने के साथ अच्छा दिखने की भी होती है। इसके लिए लोग महंगे से मंहगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी नहीं चुकते हैं। मार्केट में उपलब्ध क्रीम पाउडर का इस्तेमाल चेहरे, बाल और स्कीन को ग्लो कराने के लिए करते हैं। लेकिन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से बच जाते है। हम आपको यकीन दिला रहे हैं कि आपकी खूबसूरती का राज आपके किचेन में छिपा है। मतलब कि किचेन में बहुत सी ऐसी चीजें रहती है जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी स्कीन को चमकदार सुंदर बना सकते हैं। हम बता रहे हैं कि किचेन के जिन मसालों के इस्तेमाल से खाना स्वादिष्ट बनता है। उन्हीं का इस्तेमाल कर आप बालों और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकती है। जानिए कैसे............

आगे पढ़ें मसालों से कैसे संवारे बाल और चेहरा...

*टमाटर में चीनी और हींग मिलाकर लगाने से चेहरा ग्लो करता है। हींग, गुलाबजल, दूध और शहद लगाने से चेहरा मुलायम और चमकदार बनता है।

*दालचीनी के पाउडर को चेहरे पर लगाने से चेहरा निखरता है। हरी धनिया का पेस्ट लगाने से चेहरे में चमक तो रहती है साथ ही पिंपल्स भी नहीं आते है।

*काली मिर्च को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ होता है और एकेन भी नहीं आते है।

आगे पढ़ें मसालों से कैसे संवारे बाल और चेहरा...

अदरक का रस चेहरे और बाल दोनों के लिए फायदेमंद है। इसके रस को चेहरे पर लगाने से झुर्रिया नहीं पड़ती है। बाल नहीं झड़ते है और बाल लंबे और *चमकदार होते हैं।

*लहसुन हर तरह से लाभकारी है। अगर चेहरे पर लहसुन का रस लगाया जाए तो दाग और पिंपल्स गायब हो जाते हैं। इसलिए प्रतिदिन सुबह में आप चेहरे पर लहसुन का रस लगाएंगे तो चेहरे पर चमक के साथ बेदागपन भी पाएंगे।

आगे पढ़ें मसालों से कैसे संवारे बाल और चेहरा...

*मेथी तो जीवन में दवा का काम करता है। इसे पेट के लिए बेहतरीन औषधि मानते हैं। मेथी के पाउडर को पानी में मिलकार लगाने से बाल वजनदार और स्वस्थ होते हैं।

*इसी तरह सांबर और सब्जी को स्वादिष्ट बनाने वाला कढ़ी पत्ता का इस्तेमाल बालों के लिए असरदार होता है। मतलब कि कढ़ी पत्ता को मेंहदी की तरह पीसकर लगाने से बाल खूबसूरत और लंबे होते हैं।

suman

suman

Next Story