×

हेल्थ: चम्मच भी देता है बीमारी का संकेत, इसे ऐसे करें टेस्ट

suman
Published on: 8 Sep 2017 5:07 AM GMT
हेल्थ: चम्मच भी देता है बीमारी का संकेत, इसे ऐसे करें टेस्ट
X

जयपुर: अच्छा स्वास्थ्य ही हमारी सबसे बड़ी पूंजी होती है। इसलिए हमें रेग्यूलर रुटीन चेकअप करवाना चाहिए। लेकिन कई बार हम शरीर के कुछ संकेतों पर ध्यान नहीं दे पाते और बीमारी बड़ी हो जाती हैअगर आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना है तो घर में आप स्वस्थ है या नहीं इसका पता लगा सकते हैं जैसे चम्मच टेस्ट। इस टेस्ट को आप घर पर कर सकते हैं। इसके लिए किसी खास प्रक्रिया की जरूरत नहीं है,बस ये एक आसान सा काम है। चम्मच टेस्ट आप सुबह-सुबह कर सकते हैं।

आगे...

इस टेस्ट को करने के लिए खाली पेट रहना होगा, यहां तक कि पानी पी नहीं सकते। इस टेस्ट को करने के लिए सबसे पहले एक स्टील का धुला चम्मच लें। इस चम्मच की पूरी सतह को अपनी जीभ से रगड़ें। इसे जीभ से इस तरह से गीला कर लें कि आपकी स्लाइवा इसमें अच्छे से लग जाए। इसके बाद इस चम्मच को एक प्लास्टिक के बैग में रखकर इसे सूर्य की रोशनी में रखे। इसके बाद इस बैग को प्लास्टिक के बैग से बाहर निकालें और इसपर हाथ लगाएं बिना जानें आपको कौन सी बीमारी है। अगर आपके चम्मच में कोई बदबू नहीं आ रही है या फिर इसमें कोई निशान नहीं पड़ा है तो आपके सभी ऑर्गन अच्छी स्थिति में हैं।

अगर चम्मच से बदबू आ रही है तो ये फेफड़ों के इंफेक्शन की ओर इशारा करती है। अगर अमोनिया की तरह की बदबू आ रही है तो यह किडनी आइलमेंट की तरफ इशारा करती है। अगर इसमें से कोई फ्रूटी बदबू आ रही है तो आपको डायबिटी हो सकती है। अगर चम्मच पर सफेद निशान आ गया है तो बॉडी में वायरस और इंफेंक्शन की तरफ इशारा करता है।

suman

suman

Next Story