×

शिक्षक दिवस: छात्रों ने कोयले से पेंटिंग बनाकर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को दी श्रद्धांजलि

By
Published on: 5 Sep 2016 8:53 AM GMT
शिक्षक दिवस: छात्रों ने कोयले से पेंटिंग बनाकर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को दी श्रद्धांजलि
X

मुरादाबाद: चित्रगुप्त इंटर कॉलेज के छात्रों ने शिक्षक दिवस बड़े धूमधाम से मनाया। सर्वपल्ली राधाकृष्णन की कोयले से पेंटिंग बनाकर छात्रों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। छात्रों की पेंटिंग की टीचर्स ने सराहना की। जिसके बाद छात्रों ने अपने टीचर्स को भी नमन किया और कहा कि छात्रों को ऊंचाई पर पहुंचाने में सबसे ज्यादा शिक्षक साथ देते हैं। जिन्हें हम गुरु का मानते हैं।

पूरा देश आजाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन मना रहा है। यह दिन देश शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है। डॉ राधाकृष्णन के प्रख्यात शिक्षाविद् रहे हैं और इसलिए उनके सम्मान में आजाद भारत ने शिक्षकों को सम्मान देने के लिए इस दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था। आज के दिन गूगल ने अपना डूडल इन्हीं को समर्पित किया है। राजनीति में आने से पूर्व उन्होंने अपने जीवन के महत्वपूर्ण 40 वर्ष शिक्षक के रूप में बिताए थे।

आगे की स्लाइड में जानिए शिक्षक दिवस से जुड़ी ख़ास बातें

पूरी दुनिया में में शिक्षकों (गुरुओं) को सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस का आयोजन किया जाता है। कुछ देशों में शिक्षक दिवस के दिन छुट्टी रहती है। जबकि कुछ देश इस दिन कार्य करते हुए मनाते हैं। भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन (5 सितंबर) भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

sarvpalli-radhakrishnan

आगे की स्लाइड में जानिए किस सम्मान से हुए थे सम्मानित सर्वपल्ली जी

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति (1952-1962) और द्वितीय राष्ट्रपति रहे। वे भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक कहे जाते थे। उनके गुणों के कारण सन 1954 में भारत सरकार ने उन्हें सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया था।

sarvpalli-radhakrishnan

Next Story