×

GOOD NEWS: अब पसीने व आंसू से चेक होगी शरीर में शुगर की मात्रा

By
Published on: 18 Aug 2017 6:17 AM GMT
GOOD NEWS: अब पसीने व आंसू से चेक होगी शरीर में शुगर की मात्रा
X

जौनपुर: लायन्स क्लब जौनपुर द्वारा आशादीप हास्पिटल अहियापुर पर डायबिटीज जांच शिविर लगाया गया, जिसमें लगभग 214 लोगों की डायबिटीज जांच कर डायबिटीज नियंत्रण करने के लिए तरीके बताए गए। संस्था अध्यक्ष रामकुमार साहू ने आए हुए लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि शुगर के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ये शिविर प्रत्येक माह लगता है।

मरीजों की जांच वरिष्ठ ह्रदय व डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डा वी. एस. उपाध्याय ने किया, तथा डायबिटीज के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि आज के समय में शुगर एक आम बीमारी बन गई है। डायबिटीज हार्मोंस के असंतुलन, मोटापा, अस्वस्थ जीवनशैली और खान-पान पर नियंत्रण न होना का मिला-जुला नतीजा है।

व्यायाम, संतुलित आहार व दवाइयों से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है। आगे डा. उपाध्याय ने बताया कि अब शुगर चेक करने के लिए शरीर से ब्लड निकालने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योकि अब आंसू व पसीने से शुगर चेक करने की मशीन आ गई है तथा जो बहुत मोटे मरीज़ है एवं शुगर बहुत हाई रहती है व उन्हें अनकंट्रोल डायबिटीज है, ऐसे मरीजों के लिए इंसुलिन पाइप आ गया है। इंसुलिन पाइप पेट के चमड़े मे फिट हो जाता है। इसमें इंसुलिन की दवा भरी होती है और सेंसर लगा रहता है, जब भी जितनी मात्रा मे शरीर को इंसुलिन की आवश्यकता होती है।

और क्या बोले डॉ. उपाध्याय

इंसुलिन पाइप से आसानी से आवश्यकता पूरी हो जाती है। आगे डा. उपाध्याय ने कहा कि डायबिटीज के सभी रोगी को हेपेटाइटिस- बी की वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए क्योंकि सुई के माध्यम से ही लाइफ मे कई बार शरीर से ब्लड निकलवाना पड़ता है।

इस अवसर पर रीजन चेयरमैन सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, शत्रुघ्न मौर्य, शकील अहमद, राकेश श्रीवास्तव, राहुल मौर्य, सुभाष यादव, सोमेश्वर केसरवानी, मदन गुप्ता, अवधेश कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।

Next Story