×

ये दाग-धब्बे बनाते हैं चेहरे को बदसूरत तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर बनाएं उन्हें खूबसूरत

suman
Published on: 23 May 2017 7:47 AM GMT
ये दाग-धब्बे बनाते हैं चेहरे को बदसूरत तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर बनाएं उन्हें खूबसूरत
X

लखनऊ: जब भी चेहरे पर रोम छिद्र ऑयल और डेड स्किन सेल्स बंद होते हैं तो नाक के आसपास और चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। डस्ट में रहने से, हार्मोंस में बदलाव आने से, कॉस्मेटिक प्रोड्क्ट्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से और तनाव लेने से मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। इनसे बचने के लिए आप उनका ट्रीटमेंट भी करते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कैसे आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर मुंहासों की समस्या को बाय बाय कह सकते हैं।

आगे...

ओट्स में मौजूद सैपोनिन कंटेट नंचुरल स्किन क्लींजर है। ये हर स्किन टाइप पर काम करता है। ये स्किन के नंचुरल ऑयल को बनाए रखता है। तीन टेबलस्पून दही में दो टेबलस्पून ओट्स एक बॉउल में मिलाएं। इसमें एक टेबलस्पू‍न ऑलिव ऑयल और एक टेबलस्पू‍न नींबू का रस मिलाएं। इस मिक्सचर को चेहरे पर एप्लाई करें और 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

आगे...

ग्रीन टी में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये चेहरे से ऑयल और सूजन दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही ये त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं। एक कप पानी को 20 मिनट तक दो ग्रीन टी बैग या फिर दो चम्मच ग्रीन टी के साथ गर्म करें। इस मिक्सचर को चीनी मिट्टी के बाउल में हल्का गर्म होने तक छोड़ दें। हल्का गर्म रहने के बाद मुंहासों पर लगाएं और 10 मिनट तक सोखने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और चेहरे पर नैचुरल मॉश्चराइजर लगाएं।

आगे...

लेमन जूस में सिट्रिक एसिड में नैचुरल एंस्ट्रीजेंट होता है जो कि डेड स्किन को हटा देता है। ये ब्लॉक पोर्स को अनब्लॉक करने का रेमेडी है। विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस स्किन हेल्थ को इंप्रूव करता है। सबसे पहले अपने चेहरे को नेचुरल क्लींजर से साफ करें। एक चम्मच नींबू का रस एक बाउल में निकालें। इस रस में कॉटन बॉल भिगोइए और मुंहासों पर धीरे-धीरे लगाइए। इसे 10 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

suman

suman

Next Story