×

HOLIDAYS: गर्मी में इन जगहों पर जाएंगे तो उठाएंगे लाइफ का असली मजा

suman
Published on: 20 May 2017 10:18 AM GMT
HOLIDAYS: गर्मी में इन जगहों पर जाएंगे तो उठाएंगे लाइफ का असली मजा
X

लखनऊ: बढ़ती गर्मी से बचने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं कोई घूमने जाता है तो को घर में रहकर ही तरह-तरह के उपाय कर लेते हैं। ऐसे में अधिकांश लोग इससे राहत पाने और मौज-मस्ती के लिए कहीं न कहीं घूमने की योजना बनाते हैं। आप भी अगर कुछ नहीं सोचे है तो अब सोच ले। और हो आइए इन जगहो पर । अगर पहकेरल, श्रीलंका जा सकते हैं जहां आप समुद्र किनारे सैर-सपाटा कर सकते हैं या तेज धूप से राहत पाने के लिए इसकी लहरों के साथ अठखेलियां कर सकते हैं। ट्रैवलयारी (बस को बुक करने की ऑनलाइन प्लेटफार्म) के संस्थापक व सीईओ अरविंद लामा और ट्रेवकार्ट (ट्रैवल एप) के सह-संस्थापक मनहीर सिंह सेठी ने उन जगहों के बारे में बताया है, जहां आप छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं :

आगे....

* कोवलम बीच, केरल : यह बीच (समुद्र तट) उथले पानी और कम ऊंची लहरें उठने के लिए जाने जाता है, जो आपके बच्चों के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है, जहां वे समुद्र के किनारे चलती हवाओं के बीच पानी में मौज-मस्ती कर सकते हैं।

पुरी, ओडिशा : ओडिशा के समुद्र तट भारत के सुंदर और साफ समुद्र तटों में से एक हैं, जहां बड़े पैमाने पर लुप्तप्राय प्रजाति के ओलिव रिडले कछुए देखे जा सकते हैं। जगन्नाथपुरी मंदिर और सुंदर समुद्र तट ये दो चीजें ओडिशा को लोकप्रिय बनाते है। चांदीपुर और गोपालपुर ओडिशा के लोकप्रिय समुद्रतटों में से एक हैं।

आगे....

दुबई : पाम बीच, बुर्ज खलीफा, बुर्ज अलअरब और कृत्रिम द्वीपसमूह 'द वर्ल्ड' दुबई के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से हैं। आप चाहे तो चार रात और पांच दिन की यात्रा को बुक करा कर इस खूबसूरत जगह की सैर कर सकते हैं। सुबह में शहर के खूबसूरत जगहों की सैर, दोपहर में रेगिस्तान में सफारी और रात को बेहतरीन डिनर का आप लुत्फ उठा सकते हैं।

* थाईलैंड : यहां हर साल करीब तीन करोड़ पर्यटक आते हैं। भारतीय पर्यटकों का भी यह पसंदीदा पर्यटन स्थल बनता जा रहा है। यह बेहद खूबसूरत देश हैं। यहां शाही महल है और कई मनमोहक दृश्य देखने को मिल जाते हैं। कई प्रकार के व्यंजनों का भी आप यहां लुत्फ ले सकते हैं। इस देश का फुकेत प्रांत खूबसूरत जगहों में से एक हैं, जहां आप समुद्र किनारे जी भर के मौज-मस्ती कर सकते हैं।

आगे....

श्रीलंका : इस देश में बेंटोटा में खूबसूरत समुद्रतट हैं। हरी-भरी वादियों और सुंदर तटों और पहाड़ियों वाले इस देश में आपको सुकून का अहसास भी होगा। नुवारा एलिया हरियाली से भरपूर जिला है, जहां की हसीन वादियां आपका मन मोह लेंगी। आप कोलंबों के कई ऐतिहासिक स्मारकों का भी दौरा कर सकते हैं। याला नेशनल पार्क में एनिमल सफारी भी कर सकते हैं, जहां आप हाथी, जंगली बिल्लियां, श्रीलंकाई स्लॉथ बेयर आदि जानवरों को देख सकते हैं।

सौजन्य: आईएएनएस

suman

suman

Next Story