×

GOOD NEWS : अब 139 पर कैंसिल होगा काउंटर से लिया कंफर्म और RAC टिकट

By
Published on: 25 May 2016 2:29 PM GMT
GOOD NEWS : अब 139 पर कैंसिल होगा काउंटर से लिया कंफर्म और RAC टिकट
X

नई दिल्ली: ट्रेन का चार्ट बनने वाला है और आपके सफर करने की योजना कैंसिल हो गई, तो परेशान मत हों। अब आप 139 पर फोन कर अपना कंफर्म या आरएएसी काउंटर टिकट भी कैंसिल करवा सकेंगे। इस सुविधा की शुरुआत बुधवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने की। फ़िलहाल सिर्फ वेटिंग काउंटर टिकट वाले यात्रियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध होगी।

बचेगा यात्रियों का पैसा

इस सुविधा के मिलने से पहले कई यात्रियों का पैसा बर्बाद हो जाता था। क्योंकि अंतिम क्षण में उनकी जाने की योजना कैंसिल होती थी। वहीं समय के अभाव की वजह से वह काउंटर पर पहुंच कर टिकट कैंसिल नहीं करवा पाते थे। साथ ही चार्ट बन जाने के बाद उन्हें रिफंड नहीं मिलता था।

निर्धारित समय के भीतर मिलेगा रिफंड

काउंटर टिकट 139 या आईआरसीटीसी के वेबसाइट से कैंसिल होने के बाद अब रिफंड लिया जा सकेगा। शर्त यह है कि जिस ट्रेन में आपका टिकट है वह ट्रेन अगर शाम 6:01 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे के बीच खुलने वाली है तो आप अगले दिन सुबह काउंटर खुलने के समय सुबह 8-10 बजे के अंदर (पहले 2 घंटे के अंदर) ही रिफंड ले सकते हैं।

ट्रेन खुलने के चार घंटे के अंदर रिफंड

अगर ट्रेन सुबह 6:01 बजे से शाम 6 बजे के बीच की है तो आप ट्रेन खुलने के चार घंटे के अंदर रिफंड ले सकते हैं। इसके बाद आपको रिफंड नहीं मिलेगा। आपको 139 पर उसी मोबाइल से फोन करना होगा, जिसे काउंटर टिकट बुक करने वाले फॉर्म पर लिखा था। फोन करने पर आपसे विकल्प के रूप में 6 नंबर बटन दबाने को कहा जाएगा।

ओटीपी के जरिए मिलेगी सुविधा

बटन दबाते ही कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव फोन पर आपसे पीएनआर और ट्रेन नंबर पूछेगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। एग्जिक्यूटिव को आप ओटीपी बताएंगे। इसके बाद एसएमएस आएगा कि टिकट कैंसिल हो गया है और इतना पैसा रिफंड मिलेगा। एसएमएस के बाद एग्जिक्यूटिव भी आपको यह जानकारी देगा। इसके बाद निर्धारित समय के अंदर आप काउंटर से रिफंड ले सकते हैं।

एसएमएस कर ऐसे कैंसिल करवाएं टिकट

आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कैपिटल लेटर में कैंसिल लिखें, स्पेस देकर पीएनआर नंबर और फिर स्पेस देकर ट्रेन नंबर लिखें और 139 पर एसएमएस कर दें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीटी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। ओटीपी स्पेस ओपीटी नंबर लिखकर 139 पर एसएमएस कर दें। फिर एसएमएस आएगा कि आपका टिकट कैंसिल हो चुका है। इसके बाद काउंटर से रिफंड ले सकते हैं।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से कैसे करें टिकट कैंसिल

आप आईआरसीटीसी की साइट पर जाएं। वहां आपको यूजर आईडी की जरूरत नहीं होगी। साइट खोलते ही काउंटर टिकट कैंसिल करवाने का विकल्प दिखेगा। उस पर क्लिक करते ही एक पेज खुल जाएगा। यहां आप पीएनआर, ट्रेन नंबर और कैप्चा लिखकर सबमिट करेंगे। इसके बाद आपके मोबाइल पर ओपीटी आएगा। इसे डालते ही आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा और आप काउंटर से रिफंड ले सकते हैं।

Next Story