×

शरीर के इस हिस्से में हो असहनीय दर्द तो ऐसे करें इलाज, मिलेगा जल्द निदान

suman
Published on: 28 Oct 2018 8:59 AM GMT
शरीर के इस हिस्से में हो असहनीय दर्द तो ऐसे करें इलाज, मिलेगा जल्द निदान
X

जयपुर: कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करते हैं, या लगातार कोई दबाव वाला काम करते हैं तो आपको अक्सर कलाई में दर्द का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कलाई में दर्द किसी चोट, मोच या फ्रेक्चर की वजह से होता है। अगर कलाई में दर्द रहता है, तो ये एक बड़ी परेशानी बन सकती है। इसलिए कलाई में दर्द के लक्षण, कारण और उपचार बता रहे हैं। जिससे आप आसानी से इन तरीकों को अपनाकर कलाई के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

जब कलाई में कोई मोच या चोट लगती है तो कलाई में दर्द के अलावा कभी कभी नील भी पड़ जाता है। कलाई को घुमाने या छूने पर दर्द होना। हाथ से कोई भी चीज उठाने या पकड़ने में परेशानी होना। हाथ की अंगुलियों में अकड़न या दर्द होना।कलाई के दर्द के बढ़ने पर कई बार हाथ सुन्न भी हो जाता है।

कारण : हमारे शरीर की सबसे जटिल संरचनाओं में से एक होती है कलाई की संरचना, क्योंकि हमारी कलाई छोटी-बड़ी कुल 8 हड्डियों से मिलकर बनती है। इसके साथ ही कलाई की हड्डी अलग अलग बांह और हाथ को आपस में जोड़ने का काम करती है। यही नही, शिराओं को हड्डियों और मांसपेशियों से भी जोड़कर रखती है। इसलिए कलाई में होने वाले दर्द का असर पूरे हाथ पर साफ तौर पर दिखाई देता है।

वर्ल्ड स्ट्रोक डे पर जानिए इससे जुड़ी बात, कहीं आप भी तो नहीं आ रहे इसके चपेट में

अचानक लगने वाली चोट या मोच की वजह से कलाई में बेहद ही असहनीय दर्द होता है। कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर लंबे समय तक काम करने से कलाई के पास मौजूद ऊतकों पर लगातार दबाव पड़ने से भी कलाई में दर्द का सामना करना पड़ता है।

गठिया के रोग में भी आमतौर पर कलाई में दर्द की समस्या होती है। इसके अलावा कलाई में दर्द मोटापे, खेलों में लगने वाली चोटों की वजह से भी होता है।

इलाज सिकाई करना ,कलाई में दर्द के लिए आप नमक वाले गर्म पानी या बर्फ से कलाई की सिकाई कर सकते हैं इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा।कलाई के दर्द के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर ही किसी दवाई का सेवन करें।

कलाई में दर्द के लिए आप हाथों की हल्की-हल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं, क्योंकि इससे आप नसों और मांसपेशियों को आसानी से लचीला बनाया जा सकता है। अगर एक्सरसाइज करते वक्त कलाई का दर्द बढ़ जाए, तो तुरंत ही डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

कई बार कलाई का दर्द दवाओं और एक्सरसाइज से भी आराम नहीं मिलता है, ऐसे में आप फिजियोथेरेपी की मदद ले सकते हैं।

suman

suman

Next Story