×

परिंदों की ऊंचाई से कुछ इस तरह कर सकेंगे ताज का दीदार, नहीं पड़ेगा कोई टिकट

By
Published on: 24 Nov 2016 8:05 AM GMT
परिंदों की ऊंचाई से कुछ इस तरह कर सकेंगे ताज का दीदार, नहीं पड़ेगा कोई टिकट
X

tajmahal visit air balloon

आगरा: वैसे तो अपनी बेगम की याद में ताजमहल जैसी खूबसूरत इमारत को बनवाने वाले मुग़ल बादशाह शाहजहां ने हर तरीके से ताजमहल का दीदार किया होगा। लेकिन इस अनोखे तरीके से फिर भी वह चूक गए। उन्होंने सोचा भी नहीं था कि उनकी बनवाई इस इमारत को लोग कभी परिंदों की उंचाई से देख सकेंगे। पर यह सच है जरा सोच कर देखिए कि आप आसमान में परिंदों की तरह उड़ रहे हों, मौसम में भी कोहरे की धुंध छाई हो और उस ताजमहल को आप देखें, जिसपर धीरे-धीरे उगते सूरज की नन्हीं किरणें बिखर कर उसकी खूबसूरती को बढ़ा रही हों।तो नजारा कितना खूबसूरत होगा?

आसमान में उड़ते हुए ताज के दीदार का मौका आगरा वासियों और पर्यटकों को मिलने जा रहा है। विश्वप्रसिद्ध मोहब्बत की निशानी ताजमहल के साए में शुक्रवार से रंग-बिरंगे हॉट एयर बैलून उड़ान भरेंगे। उप्र पर्यटन विभाग द्वारा 25 से 30 नवंबर तक कराए जा रहे बैलून फेस्टिवल में सुबह फ्री उड़ान और शाम को पीएसी मैदान में नाइट ग्लो होगा। शाम के समय एक निश्चित ऊंचाई तक रस्सी से बांधकर बैलून उड़ाए जाएंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए इस बैलून फेस्टिवल से जुड़ी इंट्रेस्टिंग बातें

tajmahal visit air balloon

उप्र पर्यटन विभाग द्वारा पिछले साल की तरह इस बार भी ताज बैलून फेस्टिवल आगरा में कराया जा रहा है। पिछले साल जहां यह तीन दिन का हुआ था, इस बार यह छह दिन का होगा। इसके लिए स्काईवोल्ट्ज को जिम्मा दिया गया है। इसके लिए प्रदेश सरकार दो करोड़ रुपए व्यय कर रही है। पिछली साल इस फेस्टिवल में टिकट थे, लेकिन इस बार सभी उड़ान फ्री होंगी सारा खर्चा उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग वहन करेगा।फेस्टिवल में 15 बैलून उड़ेंगे इस बैलून फेस्टिवल में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, तुर्की, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम, पोलैंड और मलेशिया के 12 और भारत के तीन बैलून उड़ेंगे। फेस्टिवल में तीन खास आकार के बैलून भी शामिल होंगे। इनमें लोकप्रिय किरदार हैप्पी एग, बॉब द लॉब्स्टर और स्मर्फ शामिल हैं। बुधवार रात होटल जेपी पैलेस में हुई प्रेसवार्ता में स्काई वोल्टाज के समित गर्ग ने कहा कि आगरा में दूसरी बार बैलून फेस्टिवल के साथ वापसी कर हम काफी उत्साहित हैं। इस बार फेस्टिवल छह दिन का होने से पर्यटकों को रोमांच का अनुभव होगा।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे कर सकेंगे बैलून से ताज दीदार

tajmahal visit air balloon

2017 से स्काई वोल्टाज ताज पर नियमित रूप से बैलून से ताज का दीदार की सेवा उपलब्ध कराएगा उस समय उड़ान का किराया क्या होगा? यह तभी तय किया जाएगा मुख्य आकर्षण शाम 6:30 बजे से पीएसी मैदान में होने वाला नाइट ग्लो और टीथर्ड फ्लाइट्स रहेगी। इसमें एक निश्चित ऊंचाई पर रंग-बिरंगे बैलून उड़ते दिखेंगे। इसमें संगीत के साथ ध्वनि और रोशनी का संगम होगा। शहरवासियों के लिए यह खुला रहेगा। वहीं संयुक्त निदेशक उप्र पर्यटन अविनाश मिश्र ने बताया कि ताजनगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए फेस्टिवल कराया जा रहा है। पिछली वर्ष की तरह इस वर्ष भी हमें इसके सफल होने की उम्मीद है। साथ ही अगर विदेशी पर्यटकों की मांग रही, तो दिन में भी उड़ान भरने पर विचार किया जा रहा है।

लकी ड्रा से होंगे फ्री उड़ान भरने वालों का चयन

उपनिदेशक पर्यटन दिनेश कुमार ने बताया कि फेस्टिवल में प्रतिदिन 40 लोगों को बैलून में फ्री उड़ान का मौका मिलेगा। उनका चयन लकी ड्रॉ के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए ड्रॉ कूपन पर्यटन विभाग के 64 ताज रोड कार्यालय में भरकर बॉक्स में डालना होगा। एक दिन पहले कमेटी विजेताओं का ड्रॉ निकालेगी।

Next Story