Top

टेलीकॉम कंपनियों में वॉर, एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़

raghvendra

raghvendraBy raghvendra

Published on 7 Oct 2017 9:44 AM GMT

टेलीकॉम कंपनियों में वॉर, एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अमित यादव

लखनऊ। टेलीकॉम कंपनियों के बीच इन दिनों एक वॉर चल रहा है। यह युद्ध बाजार में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में शुरू हुआ है। रिलायंस जियो ने अपनी सर्विस के दाम इतने गिरा लिए कि जिससे दूसरी टेलीकॉम कंपनियों का बाजार प्रभावित हो रहा है। यह निजी कंपनिया (वोडाफोन, एयरटेल व आइडिया) भी प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए नए-नए आकर्षक ऑॅफर ला रही हैं मगर भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अब तक अपनी 4-जी सेवा नहीं शुरू कर पाया है। इसके बावजूद निगम के दूरसंचार चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव जल्दी ही 5-जी सेवा शुरू करने का दावा कर रहे हैं। हालांकि उनका यह दावा आधी हकीकत आधा फसाना सा लगता है।

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल 2017-18 के अंत में अपनी 4 जी सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रही है। पिछले कुछ महीनों से बीएसएनएल रिलायंस जियो को टक्कर देने में लगी हुई है। बीएसएनएल टैरिफ के प्रस्ताव लगातार बदल रहा हैं। जियो व अन्य निजी क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी (वोडाफोन, एयरटेल व आइडिया) के प्लान को देखते हुए बीएसएनएल भी अपने यूजर को कम दाम में बेहतर सर्विस देने की कोशिश कर रहा है।

साल के अंत तक बीएसएनएल पूरे देशभर में 4 जी वोल्ट सर्विस शुरू कर सकता है। इसके अलावा सभी 2 जी साइट को 3 जी में बदलने की योजना भी है। इसके लिए बीएसएनएल ने करीब 28,000 नए बेस स्टेशनों को चालू करने की योजना बनाई है। वहीं ट्राई के आंकड़े बताते हैं कि बीएसएनएल देश में होम ब्रॉडबैंड सेवा में नंबर वन हैं। देश में इसके एक करोड़ यूजर हैं। रिलायंस जियो भी अपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विस ला रहा है। यहां भी जियो को टक्कर देने के लिए बीएसएनल अपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विस के प्लान को सस्ता करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें... Demonetization के बाद शेल कंपनियों में हुआ बड़ा खेल, बैंकों ने दी जानकारी

रिलायंस जियो का है कमाल

रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में 4 जी की वायरलेस सेवाओं को शुरू किया था। शुरुआती दौर में कंपनी ने ग्राहकों को मुफ्त में डाटा व कॉलिंग का विकल्प दिया था। जियो ने अपने ग्राहकों को कई महीनों तक मुफ्त कॉल दर व इंटरनेट सर्विस मुहैया कराई है। इसके बाद ही अन्य टेलीकॉम कंपनियों के प्लान सस्ते हुए हैं। पहले तो 1 जीबी 3 जी डाटा ही केवल 300 से अधिक रुपये का पड़ता था, लेकिन जब से रिलायंस जियो ने प्रतिदिन एक जीबी डाटा देना शुरू किया है तबसे बाकी टेलीकॉम कंपनियां भी होड़ में आने के लिए अपने प्लान को सस्ता करने में लग गयीं।

अब बात चाहे सरकारी क्षेत्र की बीएसएनएल की करें या निजी क्षेत्र की वोडाफोन, एयरटेल या आइडिया की सभी ने अपनी काल दरों से लेकर इंटरनेट सर्विस को कम दाम पर देना चालू कर दिया है। सभी कंपनियां जियो के प्लान को देखते हुए अपनी दरों को सस्ता कर रही हैं। जियो के मुकाबले रेस में आगे आने की दौड़ में कंपनियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं।

ब्रॉडबैंड में आगे आने के चक्कर में है जियो अभी तक रिलायंस जियो ने मोबाइल संबंधी प्लान को लांच किया है, लेकिन अब जियो भी होम ब्रॉडबैंड सर्विस देने की तैयारी में लग गई है। इसके लिए रिलायंस जियो की फाइबर टू द होम (एफटीटीएच) सर्विस आने वाली है। जियो के मुताबिक लॉन्चिंग ऑफर के 3 महीने फ्री में सर्विस दी जाएगी। दीपावली के आसपास जियो की यह सेवा शुरू होने की उम्मीद है।

जियो का प्लान

रिलायंस जियो की होम ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए प्लान भी तैयार हो चुका है। बताया जा रहा है कि करीब 500 रुपये प्रति महीने से इसकी शुरुआत होगी। इस प्लान में कंपनी 100 जीबी डेटा एक महीने के लिए देने जा रही है।

जियो का टक्कर देने की बीएसएनएल की तैयारी

बीएसएनएल अब रिलायंस जियो को होम ब्रॉडबैंड सेवा में भी टक्कर देने की तैयारी में जुट गया है। बीएसएनल होम ब्रॉडबैंड सर्विस के प्लान को सस्ता करने जा रहा है। बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव का कहना है कि जियो के प्लान से मैच करने के लिए हम अपने होम ब्रॉडबैंड के प्लान्स में सुधार करेंगे। जियो को टक्कर देने के लिए योजना की रूपरेखा बन रही है।

यह भी पढ़ें... India Special – आंसू मत बहाइए, अच्छे दिन आएंगे : कह रहा है वर्ल्ड बैंक

अभी ये होम ब्रॉडबैंड प्लान है बीएसएनएल का

बीएसएनएल का होम ब्रॉडबैंड प्लान अभी 799 रुपये में चल रहा है। इस टैरिफ के अंतर्गत 4 एमबीपीएस के साथ 10 जीबी डाटा मिलता है। इसके अलावा 1499 रुपये के 8 एमबीपीएस वाले स्पीड डाटा प्लान में ग्राहकों को 60 जीबी डाटा मिलता है। वहीं 2641 रुपये के अनलिमिटेड प्लान में 8 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है। इसमें करीब 175 जीबी डाटा यूजर को मिलता है, लेकिन अगर रिलायंस जियो की बराबरी करनी है तो बीएसएनएल को अपने होम ब्रॉडबैंड को सस्ता करना होगा।

एयरटेल भी मैदान में

होम ब्रॉडबैंड सर्विस में दूसरे पायदान पर एयरटेल है। इसके 19 लाख से अधिक यूजर हैं। एयरटेल अपने ब्रॉडबैंड यूजर्स के लिए फ्री डाटा और सस्ते प्लान दे रही है। हाल ही में एयरटेल ने अपने यूजर्स के लिए 1,000 जीबी डाटा फ्री देने का ऑफर निकाला है। इससे पहले भी एयरटेल ने जियो को टक्कर देने में अपने प्लान का दाम बढ़ाए बिना डाटा में काफी स्तर पर बढ़ोतरी की है।

बीएसएनएल का चल रहा त्योहारी ऑफर

बीएसएनएल 20 रुपये, 40 रुपये, 60 रुपये और 80 रुपये के कम कीमत वाले रीचार्ज पर फुल टॉकटाइम दे रहा है। इसके अलावा 120 रुपये, 160 रुपये और 220 रुपये के रीचार्ज पर पूरा टॉकटाइम मिल रहा है। इसके अलावा डाटा में 78 रुपये वाले प्लान में पांच दिन के लिए 1 जीबी डेटा मिलता है, लेकिन इस समय 2 जीबी डाटा मिलेगा। इसी तरह 198 रुपये के प्लान में 28 दिनों के लिए 1 जीबी डेटा के स्थान पर 2 जीबी डाटा मिलेगा।

अभी तक 4-जी वोल्ट सर्विस केवल जियो के पास

रिलायंस जियो ने ही देशभर में 4 जी वोल्ट सेवा का आगाज किया है। इसके बाद एयरटेल तथा आइडिया ने भी जल्दी ही 4 जी वोल्ट सर्विस शुरू करने का दावा किया है। अब सरकारी क्षेत्र की बीएसएनएल भी 4 जी वोल्ट सेवा साल के अंत तक शुरू करने की तैयारी में है। बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि देश में बीएसएनएल के पास सात लाख किलोमीटर से भी अधिक का सबसे लंबा आप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल हाईस्पीड डाटा उपलब्ध कराने में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें... RBI ने नहीं की ब्याज दरों में कटौती, लेकिन विकास की धीमी हुई रफ्तार

बीएसएनएल का दावा है कि साल के अंत तक 4 जी वोल्ट सर्विस लांच हो जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। 4 जी के बाद बीएसएनएल 5 जी सर्विस को चालू करने के काम में लग जाएगा। 5 जी सर्विस थ्री जी व 4 जी के संयुक्त जोड़ पर काम करेगी, लेकिन 5जी को आने में अभी समय लगने की संभावना है।

एयरटेल का नया प्लान

एयरटेल ने रिलायंस जियो और बीएसएनएल की तरह एक नया प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है जो ऐसे ग्राहकों के लिए है जो दिन में अधिक डाटा का उपयोग करते हैं। कंपनी हर दिन इस्तेमाल करने के लिए 4 जीबी डाटा दे रही है। ग्राहकों को यह लाभ 999 रुपये में मिल रहा है। एक महीने में यूजर को कुल मिलाकर 112 जीबी 3 व 4 जी डाटा मिल रहा है।

बीएसएनएल के ये प्लान दे रहे हैं जियो को टक्कर

रिलायंस जियो के अनलिमिटेड प्लान्स की होड़ में बीएसएनएल ने भी नया कदम उठाया है। कई प्लान ऐसे आ चुके हैं जो ग्राहकों को अधिक डाटा दे रहे हैं।

प्लान 333-रोजाना 3 जीबी डाटा तथा 90 दिनों की वैधता मिल रही है।

प्लान 349- अनलिमिटेड लोकल कॉल, होम सर्किल में एसटीडी कॉल तथा 3जी नेटवर्क पर 2जी डाटा दिया जा रहा है।

नहले पर दहला प्लान 395 रुपये- 3000 मिनट बीएसएनएल नेटवर्क पर तथा 1,800 मिनट अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए। प्रतिदिन 2 जीबी 3जी डाटा, वैधता 71 दिन।

प्लान 429- अनलिमिटेड कॉल के साथ 90जीबी डाटा, वैधता 90 दिन, रोजाना एक जीबी डाटा यानी हर महीने 143 रुपये में यह सुविधा मिल रही है।

जियो के इन प्लानों ने बाकी कंपनियों को हिलाया

रिलायंस जियो के धन धनाधन ऑफर प्लान के कारण ही बीएसएनएल से लेकर अन्य प्राइवेट सेक्टर कंपनियों को अपनी टैरिफ सस्ती करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

प्लान 399-28 जीबी 28 दिन के लिए, 84 जीबी 84 दिन के लिए।

प्लान 349-20 जीबी 56 दिन के लिए।

प्लान 309-56 जीबी 56 दिन के लिए।

प्लान 509-112 जीबी 56 दिन के लिए।

प्लान 999-90 जीबी 90 दिन के लिए।

इन सभी टैरिफों को लेने के लिए जियो के ग्राहकों को 99 रुपये की प्राइम मेंबरशिप लेनी पड़ती है। यह मेंबरशिप एक साल तक चलती है।

यह भी पढ़ें... मार लिया मैदान! घाना में एयरटेल-टीगो के विलय को मंजूरी

बनारस में जियो को टक्कर देगा बीएसएनएल

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में रिलायंस जियो को पिछाडऩे की बीएसएनएल ने पूरी योजना बना रखी है। यहां पर बीएसएनएल वाईफाई ब्रॉडबैंड की सुविधा देने जा रही है। शहर में रोजाना कहीं न कहीं खुदाई का कार्य चलता रहता है जिससे कि टेलीफोन की लाइन अक्सर खराब हो जाती है। इसी से ग्राहकों को निजात दिलाने के लिए बीएसएनएल वाईफाई ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू होने वाली है। बीएसएनएल के प्रधान महाप्रबंधक करुणेश प्रताप सिंह ने बताया कि जल्द ही वाराणसी के लोगों को वाईफाई ब्रॉडबैंड की सुविधा मिलने लगेगी। उन्होंने बताया कि एकीकृत विद्युत विकास योजना (आईडीपीएस) के तहत यह कार्य पूरा हो रहा है। इसके अलावा इसे ग्रामीण क्षेत्रों के उपकेन्द्रों जगतपुर, लालपुर, महामनापुरी, शिवपुर के साथ मवइयां बीटीएस, मंडुआडीह, चितईपुर, भगवानपुर और भदोही में भी शुरू किया जाएगा। वहीं बीएसएनएल वाराणसी, चंदौली और भदोही में यूएसओ वाईफाई हॉटस्पॉट की सुविधा भी देने जा रहा है। उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए हमारी पूरी कार्ययोजना तैयार हो चुकी है।

एयरटेल की यह है तैयारी

प्लान 348- अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी कॉल, 28 जीबी डाटा, वैधता 28 दिन

प्लान 499- अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी कॉल, 42 जीबी डाटा यानी डेढ़ जीबी रोजाना, वैधता 28 दिन

प्लान 549- अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी कॉल, 2 जीबी प्रतिदिन, वैधता 28 दिन

प्लान 648- अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी कॉल, 70 जीबी डाटा, वैधता 28 दिन

प्लान 500- अनलिमिटेड

प्लान 346-ढाई जीबी डाटा, वैधता 28 दिन

प्लान 398-5 जीबी डाटा

प्लान 549- अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी कॉल, 2 जीबी प्रतिदिन, वैधता 28 दिन

प्लान 998-15 जीबी डाटा, वैधता 28 दिन

मोबाइल से बात करना व डाटा प्रयोग और होगा सस्ता

जब से टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो ने कदम रखा है तभी से बीएसएनएल से लेकर एयरटेल, वोडाफोन भी अपने प्लानों में ग्राहकों को अधिक सुविधा देने में लगे हैं। जियो के प्लान को देखते हुए बाकी प्रतिभागी मैदान में उतर रहे हैं। इसलिए आने वाले दिनों में मोबाइल से बात करना तथा डाटा का प्रयोग करना और भी कम दामों पर संभव हो सकता है।

बीएसएनएल एक विश्वसनीय दूरसंचार सेवा कंपनी है। हमारी कोशिश रहती है कि हम अपने ग्राहकों की जेब के हिसाब से प्लान लाएं। इसके लिए बीएसएनएल रोजाना नए-नए टैरिफ को लेकर आ रहा है।

टीएन शुक्ला, मुख्य महाप्रबंधक दूरसंचार पूर्वी परिमंडल लखनऊ

टेलीकॉम सेक्टर में बीएसएनएल नई क्रांति लाने वाला है। बीएसएनएल कई अनलिमिटेड प्लान पर काम कर रहा है। ग्राहकों को हम पर भूरा भरोसा है। जल्दी ही 4 जी सर्विस लांच होने वाली है।

अनुपम श्रीवास्तव,दूरसंचार चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story