×

यूपीएसआरटीसी की बसों के बाद अब बिजली के खंभों पर भी चढ़ेगा भगवा रंग

By
Published on: 31 Aug 2017 7:33 AM GMT
यूपीएसआरटीसी की बसों के बाद अब बिजली के खंभों पर भी चढ़ेगा भगवा रंग
X

आगरा: उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की बसों के बाद, अब आगरा के सड़क किनारे लगे बिजली के खंभों को भी भगवा रंग में रंगने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन बिजली के खंभों पर भगवा रंग आगरा नगर निगम द्वारा करवाया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, कुछ दिन पूर्व हुई जिला मुख्यालय पर नगर निगम अधिकारियों के साथ हुई बैठक में शहर के 38 हजार बिजली के खंभों को भगवा रंग में रंगने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसके बाद नगर निगम ने तेजी दिखाते हुए इस और कार्य शुरू कर दिया गया है। एक योजना तैयार करने के बाद, निविदा प्रक्रिया शुरू की गई और अब अधिकारी ठेकेदार को काम सौंपने वाले हैं। निविदा दरों के अनुसार प्रत्येक खंभे को पेंट करने की लागत 1,345 रुपए होगी।

यह भी पढ़ें: अब यूपी में भगवा रंग की चलेंगी अंत्‍योदय बसें, जानें कितना है किराया

-एएमसी शहर में सभी सड़क प्रकाश ध्रुवों की गिनती और संख्या की गणना करेगा।

-ध्रुवों पर, वार्ड की संख्या और व्यक्तिगत ध्रुव की संख्या का उल्लेख किया जाएगा।

-इसका उद्देश्य नागरिकों के लिए स्ट्रीट लाइट से संबंधित शिकायत प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ-साथ अधिकारियों के पते के लिए भी करना है।

-डंडे को चित्रकारी भी इस प्रक्रिया का एक हिस्सा है।

-आम तौर पर ध्रुवों को भूरा रंग दिया जाता है, लेकिन इस बार केसर का रंग जिला प्रशासन के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रस्तावित किया गया था और निगम के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वीकार किया था।

-आगरा के अतिरिक्त नगरपालिका आयुक्त विजय कुमार ने कहा, "निविदा प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: जिया हो बिहार के लाला! भगवा को भगाने लालू ने हरे रंग में रंगा पटना

-काम करने और पोल की संख्या को अगले महीने से शुरू हो जाएगा। "

-यूपीएसआरटीसी, राज्य सरकार के आदेशों पर, ने भगवा रंग में इसके द्वारा संचालित बसों की पेंटिंग शुरू कर दी है।

-लखनऊ में नई-पेंट वाली बसें पहले से ही काम कर रही हैं।

क्या है अधिकारियों का कहना

-नाम न छापने की शर्त पर एक वरिस्थ नगर निगम अधिकारी ने बताया कि नगर निगम आगरा में बिजली के खंभों की गिनती करवा रहा है। वहीं इन खंभों को चिन्हित करने के बाद इन खंभों पर वार्ड का नाम और पोल संख्या लिखी जाएगी ताकि शिकायत होने पर जनता और अधिकारी तत्काल समझ सके कि किस जगह की शिकायत है?

-वहीं खंभों को भगवा रंग में रंग किया जाना भी इसी प्रक्रिया का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि खंभों का भगवा रंग में रंगे जाने का प्रस्ताव नगर निगम की बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने ही दिया था।

-आगरा के अपर नगर आयुक्त विजय कुमार ने बताया कि इस कार्य के लिए निविदा प्रक्रिया जारी है, जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा। खंभों को रंग करने का और नंबर डालने का कार्य अगले महीने से शुरू हो जाएगा।

Next Story