×

रोजमर्रा की यह आदतें बन सकती हैं किडनी फेलियर का कारण, क्या आप देते हैं ध्यान?

By
Published on: 23 Nov 2016 7:55 AM GMT
रोजमर्रा की यह आदतें बन सकती हैं किडनी फेलियर का कारण, क्या आप देते हैं ध्यान?
X

healthy kidney tips

लखनऊ: भाग-दौड़ से भरी इस जिंदगी में लोगों को अपनी सेहत का खयाला ही नहीं रहता है। काम करने के आगे लोग भूल जाते अहिं कि अगर उनकी सेहत ही सही नहीं रहेगी, तो वे आगे काम कैसे करेंगे? वहीं पिछले कुछ सालों में लोगों में किडनी फेलियर की प्रॉब्लम भी तेजी से बढ़ी है। किडनी बॉडी का काफी इम्पोर्टेन्ट अंग है। ह्यूमन बॉडी में दो किडनी होती हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि अगर एक किडनी खराब हो जाए, तो एक से भी काम चलाया जा सकता है। लेकिन डॉक्टर्स मानते हैं कि एक किडनी से आपकी बॉडी उतना बेहतर ढंग से काम नहीं कर पाएगी, जितनी की दोनों मिलकर करती हैं। अक्सर लोग डॉक्टर्स की सलाह लिए बिना ही सिरदर्द और पेट दर्द की दवाएं लेकर खा लेते हैं, जिसकी वजह से इनकी किडनी में प्रॉब्लम हो जाती है। वहीं रोजमर्रा की जिंदगी में भी लोगों की कुछ आदतें उनकी किडनी फेल होने का कारण बनती हैं। ऐसे में अगर लोग इन बातों का ध्यान रखें, तो वे एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए किन आदतों को सुधारने से आपकी किडनी रहेगी स्वस्थ

healthy kidney tips

ज्यादा नमक खाना: अक्सर होता है कि कुछ लोगों को खाने में ज्यादा नमक खाने की आदत होती है, जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। ज्यादा नमक खाने से किडनी खराब हो सकती हैं क्योंकि नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, जो कि किडनी पर बुरा असर डालता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कौन सी आदत बनती है किडनी स्टोन का कारण

healthy kidney tips

ज्यादा नॉनवेज खाना: आजकल जितना ज्यादा लोगों में नॉनवेज खाने कि आदत बढ़ रही है, किडनी की प्रॉब्लम भी उतनी ही ज्यादा बढ़ रही है। मीट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है और ज्यादा मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ता है, जिससे की किडनी स्टोन की प्रॉब्लम हो सकती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे दवाएं बनती हैं किडनी फेलियर का कारण

healthy kidney tips

बहुत ज्यादा दवाएं: किडनी फेलियर की प्रॉब्लम उन लोगों में अक्सर देखी जाती है, जो बॉडी में ज़रा सा दर्द या परेशानी होने पर दवाई खा लेते हैं। छोटी-छोटी प्रॉब्लम में एंटीबायोटिक या ज्यादा पेनकिलर्स लेने की आदत किडनी पर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए कभी भी डॉक्टर्स से पूछे बगैर दवाएं नहीं लेनी चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए लोगों की और कौन सी आदत बन सकती है किडनी फेलियर का कारण

healthy kidney tips

यूरिन रोक कर रखना: कई बार होता है कि ऑफिस में बिजी होने से या कहीं बाहर होने की वजह से लोग टॉयलेट नहीं जा पाते हैं। ऐसे में उन्हें यूरिन रोककर रखना पड़ता है। लेकिन यूरिन रोककर रखने से ब्लैडर फुल हो जाता है। यूरिन रिफ्लैक्स की प्रॉब्लम होने पर यूरिन ऊपर किडनी की ओर आ जाती है। बाद में इसके बैक्टीरिया के कारण किडनी में इंफेक्शन हो सकता है, जिसकी वजह से किडनी फेलियर की संभावना बढ़ जाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए किडनी फेलियर की और दैनिक आदतें

healthy kidney tips

पानी कम या ज्यादा पीना: वैसे तो स्वस्थ रहने के लिए हर दिन 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है। लेकिन कुछ लोग खूबसूरत दिखने के लिए इससे ज्यादा पानी पीते हैं, तो कुछ लोग इतना पानी पीना भी भूल जाते हैं। पर शायद ही लोगों को पता होता है कि इससे कम पानी पीने पर बॉडी में जमा टॉक्सिंस किडनी फंक्शन पर बुरा असर डालते हैं जबकि ज्यादा पानी पीने पर भी किडनी पर प्रेशर बढ़ता है।

आगे की स्लाइड में जानिए किडनी फेलियर का सबसे बड़ा कारण

healthy kidney tips

ओवर ईटिंग: ज्यादा खाने वालों को अक्सर किडनी की प्रॉब्लम रहती है। सामान्य लोगों की तुलना में मोटे लोगों की किडनी डैमेज होने का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। ओवर ईटिंग से वजन तेजी से बढ़ता है, इसलिए अगर आप में भी ज्यादा खाने कि हैबिट है, तो इसे तुरंत सुधारें। इतना ही नहीं डॉक्टर्स का यह भी मानना है कि रोज 7-8 घंटे से कम सोने वालों को हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में लोगों में किडनी फेलियर की संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए और कौन सी आदत बनती है किडनी फेल होने का कारण

healthy kidney tips

नशा करना: जिन लोगों में शराब, सिगरेट या तंबाकू की आदत होती है, उन लोगों में सबसे ज्यादा किडनी फेलियर का खतरा होता है। इसका सबसे ज्यादा असर लीवर और किडनी पर ही पड़ता है सिगरेट या तंबाकू के सेवन से टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है।

Next Story