×

HEALTH TIPS: एसी में बैठने वाले हो सकते हैं इन बीमारियों से परेशान, क्या आप थे अब तक अंजान?

By
Published on: 21 April 2017 11:03 AM GMT
HEALTH TIPS: एसी में बैठने वाले हो सकते हैं इन बीमारियों से परेशान, क्या आप थे अब तक अंजान?
X

लखनऊ: गर्मियां इस कदर बढ़ गई हैं कि हर कोई एसी का सहारा ढूंढता रहता है। बाहर से आते ही लोग एसी में बैठने के लिए चले जाते हैं। तो वहीं कुछ लोगों को एसी में रहने की आदत सी होती है। ऑफिस में वह एसी में रहते ही हैं, घर आने के बाद भी वह एसी वाले कमरे में ही घुसे रहते हैं

गर्मी उन्हें जरा भी बर्दाश्त नही होती है पर ज्यादा से ज्यादा एसी में रहने वाले लोगों को सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो जाती हैं। एसी आपको गर्मी से तुरंत राहत भले दिलाती हो, लेकिन इसके कई निगेटिव इफेक्ट्स भी होते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे एसी करती है सेहत पर बुरा असर

ड्राई स्किन: जो लोग एसी में ज्यादा देर रहते हैं, उनकी स्किन ड्राई हो जाती है। एसी की ठंड में बैठने से स्किन क्रैक हो जाती है। इसलिए एसी का टेम्प्रेचर बहुत ज्यादा कभी ना रखें।

इंफेक्शन: हवा में मौजूद जर्म्स एसी में इकट्ठे हो जाते हैं। तो जब आप एसी ऑन करते हैं, तो हवा में आते ही ये आपको नुकसान पहुंचाते हैं। इससे आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है। किसी भी बीमार सदस्य को एसी में नहीं रहना चाहिए।

रिस्पायरेटरी इश्‍यू: एसी को टाइम टू टाइम सर्विसिंग की जरूरत होती है। एसी में मौजूद डस्ट से हवाओं में बैक्टीरिया फैलते हैं। ऐसे में जैसे ही एसी ऑन किया जाता है, हवा पॉल्यूट हो जाती है। अगर एसी की सही से सर्विसिंग ना हो, तो सांस संबंधी बीमारियां हो जाती हैं। ऐसे में सेहत बिगड़ सकती है।

क्रोनिक डिजीज: जो लोग किसी क्रोनिक डिजीज जैसे आर्थराइटिस, अस्थमा, फ्रोजन शोल्डर, स्लिप डिस्क या गठिया जैसी बीमारी होती है, उनके लिए एसी बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होती है। एसी में रहने से ये बीमारियां बढ़ जाती हैं। जॉइंट प्रॉब्लम बढ़ने के साथ-साथ सांस लेने में भी प्रॉब्लम होने लगती है।

Next Story