×

WOW: एक घंटे में केला-अदरक उतार सकते हैं हैंगओवर, जाने और भी कारगर टिप्स?

By
Published on: 18 Nov 2016 5:54 AM GMT
WOW: एक घंटे में केला-अदरक उतार सकते हैं हैंगओवर, जाने और भी कारगर टिप्स?
X

hangover

लखनऊ: जब दोस्तों का साथ होता है या फिर किसी पार्टी का माहौल, तो शमा बंध ही जाता है। खाने-पीने के इंतजाम के साथ ही अगर ऐसी पार्टियों में जाम न छलके, तो पार्टी का मजा ही कहां आता है। न केवल दोस्तों के साथ, आजकल तो लोग ऑफिस के कलीग्स या फिर किसी की बर्थडे पार्टी में भी जाम छलकाना खूब पसंद करते हैं। लेकिन जब लोग जाम छलकाना शुरू करते हैं, तो यह भूल जाते हैं कि उन्हें वापस घर भी जाना है। कभी कभी तो जाम का हैंगओवर इतना ज्यादा होता है कि लोग दूसरे दिन अपने काम पर नहीं जा पाते हैं।

ऐसे में लोगों को काफी परेशानी होती है लेकिन जो लोग शराब पीने का शौक रखते हैं, उनके लिए उनका हैंगओवर उतारने के लिए यह काफी अच्छी खबर है। इसमें आप जान सकते हैं कि अगर आप कहीं पार्टी से जमकर जाम छलकाकर आएं हैं, तो किस तरह घरेलु चीजों से हैंगओवर उतार सकते हैं

आगे की स्लाइड में जानिए किन चीजों से जल्दी उतर सकता है हैंगओवर

lemon

खट्टे फल: सभी जानते हैं कि खट्टे फल हैंगओवर को उतारने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन होते हैं। यह आसानी से हैंगओवर उतारकर लोगों को नॉर्मल सिचुएशन में ला देते हैं। इन फलों में नींबू, संतरा और अंगूर हैं। कहा जाता है कि इनमें मौजूद विटामिन, न्‍यूट्रियंट और एंटीऑक्‍सीडेंट, विषैले तत्‍वों से लड़ने में हेल्प करते हैं। खास बात तो यह है कि घरों में उपलभ इन चीजों की हेल्प से केवल घंटे भर में ही सारा का सारा नशा उतर जाता है।

आगे की स्लाइड में जानिए केले से कैसे उतरता है हैंगओवर

lemon

केला: अगर किसी के ऊपर हैंगओवर का खुमार चढ़ा हुआ है, तो उसे केला खाने के लिए देना चाहिए। बता दें कि केले में अच्छी मात्रा में पोटैशियम और मैग्नेशियम होता है। साइंस की मानें तो ये ऐसे तत्व हैं, जो एल्कॉहॉल लेने के कारण शरीर में कम हो जाते हैं। केले में क्षारीय गुण होते हैं, जिससे आपके पेट की एसिडिटी भी नॉर्मल हो जाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए नारियल पानी से कैसे उतरता है हैंगओवर

coconut-water

नारियल पानी: नारियल पानी न केवल बॉडी में चुस्ती-फूर्ती लाने में हेल्पफुल होता है बल्कि कई गुणों से भरपूर नारियल पानी हैंगओवर दूर करने का अचूक ऑप्शन है। साथ ही ज्यादातर स्पोर्ट्स-ड्रिंक्स कार्बोनेटेड होते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। नारियल पानी इस कमी को पूरा करता है।

आगे की स्लाइड में जानिए तरबूज से कैसे दूर होता हैंगओवर

watermelon

तरबूज: जब कोई शराब पीता है, तो अक्सर एल्कॉहॉल बॉडी में मौजूद पोषक तत्वों को कम कर देता है। ऐसे में अगर नशे में धुत्त लोगों को तरबूज खिलाया जाए, तो इससे बॉडी में कम हुए पोषक तत्वों की पूर्ति होती है।

आगे की स्लाइड में जानिए दूध-दही कैसे उतरता है हैंगओवर

milk

दूध-दही: सभी जानते हैं कि हेल्थ के लिए दूध-दही काफी फायदेमंद होता है। शराब पीने से बॉडी में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण थकावट और सुस्ती फील होती है। अगर कोई नशे में धुत्त हो, तो ऐसे में गर्म दूध, दही खिलाना चाहिए। इससे एसिड की मात्रा को कंट्रोल कर हैंगओवर से छुटकारा मिल सकता है। वहीं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शहद टॉक्सिन को दूर कर हैंगओवर से निजात दिलाता है।

आगे की स्लाइड में देखिए हैंगओवर उतारने के और भी टिप्स

ginger

अदरक: अगर कोई शराब पीकर आया है और उसका नशा नहीं उतर रहा है, तो उसे चुटकी भर अदरक खिला दें, तो हैंगओवर से निजात मिलती है। इसके अलावा नशे में धुत्त लोगों को लहसुन भी खिला सकते हैं।

मान लीजिए कि अगर आपके घर में कोई शराब पीता है और अक्सर उसके हैंगओवर की वजह से पूरा घर परेशान रहता है, तो इन टिप्स को अपनाकर आप उसका हैंगओवर आसानी से उतार सकते हैं।

Next Story