×

HEALTH: हार्ट अटैक से मिलता है निजात, अगर नहीं रखते हैं आप इन बातों का साथ

By
Published on: 15 Nov 2016 5:40 AM GMT
HEALTH: हार्ट अटैक से मिलता है निजात, अगर नहीं रखते हैं आप इन बातों का साथ
X

heart-attack

लखनऊ: आजकल भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। न तो खान-पान का ख्याल रख पाते, न ही एक्सरसाइज कर पाते हैं। ऐसे में उनकी बॉडी में तमाम तरह की बीमारियां हो जाती हैं। वहीं आजकल लोगों में हार्ट अटैक की प्रॉब्लम तो जैसे नॉर्मल हो गई है। लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल के कारण हाई जेनेटिक जोखिम वाले लोगों में हार्ट अटैक के खतरे की पॉसिबिलिटी आधी होती है। ऐसा रिसर्चर्स की एक टीम का कहना है इस टीम में इंडियन मूल का एक रिसर्चर भी शामिल है।

इस बारे में अमेरिका के मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल के सेंटर फॉर ह्यूमन जेनेटिक रिसर्च के निदेशक शेखर कैथीरेसन ने बताया, "हमारी स्टडी का में टारगेट यही है कि डीएनए नियति नहीं है।"

यह रिसर्च न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन्स में पब्लिश की गई है। इस रिसर्च में कहा गया है कि हाई लाइफस्टाइल से जुड़ी कई बातें नकारने से भी लोगों में हार्ट अटैक की पॉसिबिलिटी कम हो जाती है। अक्सर लोगों की आदत होती है कि वे हाई प्रोफाइल दिखने के लिए शराब, सिगरेट-सिगार आदि का सेवन करते हैं। लेकिन अगर वह इन सब चीजों को सिरे से नकारें और अपने बढ़ते फैट पर काबू रखें, तो हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक टल जाता है। इतना ही नहीं एक्सरसाइज करना भी काफी जरुरी होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए और क्या पता चला है इस रिसर्च में

heart-attack

हार्ट अटैक से जुड़ी इस रिसर्च के बारे में हारवर्ड मेडिकल स्कूल के मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर कैथीरेसन ने कहा, 'कुछ लोग सोचते हैं कि वे दिल के दौरा पड़ने के जेनेटिक खतरे से बच नहीं सकते, लेकिन हमारी स्टडी के रिजल्ट्स से संकेत मिलता है कि एक हेल्दी लाइफस्टाइल, इस जेनेटिक खतरे को प्रभावी रूप से कम कर सकता है।' इस स्टडी में रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी के दौरान 55,000 पार्टिसिपेंट्स से मिले फैक्ट्स का एनालिसिस किया।

तो अगर आप भी हार्ट अटैक जैसी बड़ी प्रॉब्लम से बचना चाहते हैं, तो आज से ही नशे वाली चीजों का सेवन बंद कर दें।

Next Story