TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

दीवाली में आंखों-स्किन का यूं रखें ध्यान, खुशियों में नहीं पड़ेगा कोई व्यवधान

By
Published on: 25 Oct 2016 9:34 AM GMT
दीवाली में आंखों-स्किन का यूं रखें ध्यान, खुशियों में नहीं पड़ेगा कोई व्यवधान
X

patakhe

लखनऊ: दीवाली का त्योहार पटाखों-फुलझड़ियों का त्योहार है यह ऐसा त्योहार है, जिसमें चारों ओर रोशनी ही रोशनी होती है। मस्ती भरे इस माहौल में बच्चे ही नहीं बड़े भी खो जाते हैं। सभी यह जानते हैं कि दीवाली में पटाखों-फुलझड़ियों की वजह से खूब पॉल्यूशन भी होता है। पटाखों से निकलने वाले धुंए से कई बार लोगों को बीमारियां भी हो जाती हैं। दीवाली में लोगों की जरा सी लापरवाही की वजह से उनके जलने के चांसेस बढ़ जाते हैं। स्किन और आंखों पर ख़ासा बुरा असर होता है। दीवाली में खुशियों के बीच कभी-कभी पटाखे गम का कारण बन जाते हैं, लेकिन अगर आप दीवाली में पटाखे-फुलझड़ियां छुड़ाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें, तो आप अपनी आखों और स्किन को पटाखों-फुलझड़ियों से सुरक्षित रख सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए दीवाली में कैसे रखें आंखों व स्किन का ख्याल

patakhe1

जब भी दीवाली के लिए पटाखे और फुलझड़ियां खरीदें, तो हमेशा लाइसेंसी दुकानों से ही खरीदें मान लीजिए कि कुछ पटाखे ज्यादा हानिकारक भी निकल जाएं, तो उन दुकानदारों से शिकायत कर सकते हैं। कभी भी बच्चों को अकेले पटाखे खरीदने अकेले न भेजें क्योंकि वे खतरनाक पटाखे खरीदकर ला सकते हैं, जिनसे खतरे की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए बच्चों को कैसे रखें सावधान

patakhe3

कई बार होता है कि बच्चे अपने दोस्तों के साथ पटाखे छुड़ाने की जिद करते हैं। अक्सर वह अपने मजे के लिए पटाखे किसी बंद डिब्बे या मटके में डाल कर जलाते हैं। ऐसे में जैसे ही पटाखे फूटते हैं, तो मटके के कई टुकड़े हो जाते हैं और बच्चों की स्किन और आंखों के चोटिल होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। तो दीवाली के मौके पर खुशियों को बरकरार रखने के लिए उन्हें अकेले पटाखे न जलाने दें।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन बातों का रखें ध्यान

patakhe4

पटाखे जलाते वक्त आग लगने का खतरा ज्यादा होता है। ऊनी सिल्क व कृतिम कपड़ों में तो आग बहुत जल्दी पकड़ लेती है, इससे बचने के लिए आपको पटाखे जलाते समय सूती कपड़े ही पहनने चाहिए। इसके अलावा जिस भी जगह आप पटाखे जला रहे हैं, वहां पानी से भरी एक बाल्टी जरूर रखें ताकि गलती से कोई हादसा हो जाए, तो तुरंत पानी का प्रयोग किया जा सके। इतना ही नहीं दीवाली जैसे त्योहार में हमेशा फर्स्ट ऐड किट अपने पास तैयार रखनी चाहिए। हो सके तो घर के फ्रिज में बर्फ भी जमाकर रखनी चाहिए।

Next Story