×

ये था भारत का सबसे पहला सीरियल, ऐसे हुई थी शुरुआत

Charu Khare
Published on: 18 March 2018 12:05 PM GMT
ये था भारत का सबसे पहला सीरियल, ऐसे हुई थी शुरुआत
X

नई दिल्ली: आजकल टीवी चैनल्स पर कई तरह के शो आते हैं, बेशक ही उनमें से कुछ चुनिंदा शो आपके पसंदीदा भी होते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, भारत का वो सबसे पहला सीरियल कैसे बना जिसकी वजह से आज लोग टीवी शोज के दीवाने होते है। अगर नहीं! तो आज न्यूज़ट्रैक.कॉम आपको अपनी स्पेशल स्टोरी में बताएगा कि, आखिरकार भारत के पहले सीरियल के पीछे की कहानी क्या है।

Image result for HUM LOG SERIAL

ऐसे हुई टीवी सीरियल्स की शुरुआत-

टीवी जगत की दुनिया में फिल्मों का विधिवत निर्माण वर्ष 1950 से 1960 के बीच शुरू हुआ लेकिन, वहीँ टीवी सीरियल्स को बनने में थोड़ा अधिक वक्त लगा। साल 1980 के समय भारत में टीवी सीरियल की शुरुआत हुई और तभी बना भारत का पहला सीरियल ‘हम लोग’।

‘हम लोग’ ने रचा इतिहास-

‘हम लोग’ 7 जुलाई 1984 से दो साल तक दूरदर्शन चैनल पर टेलीकास्ट हुआ। इस सीरियल को पी.कुमार वासुदेव ने डायरेक्ट किया था, जिसे मनोहर श्याम जोशी ने लिखा था। ये सीरियल एक मिडिल क्लास फैमिली के संघर्ष की कहानी पर आधारित था।

Related image

300 से 500 का मेहनताना, थियेटर की नौकरी को दांव पर रखकर एक नए काम के लिए एक्सपेरिमेंट करना, एक ही शॉट में सब कुछ फ़ाइनल करना, शूट के लिए खुद के ही कपड़े लेकर बाकि की जरुरत की चीजों का इंतजाम खुद करना। जी हां। यहीं नींव थी भारतीय टेलीविजन की, यानी देश के पहले धारावाहिक “हम लोग” कीं। जो बना भारतीय समाज का पहला अक्स। “हम लोग” यानी एक युग की शुरुआत और इस सीरियल में काम करने वाला हर कलाकार एक सितारा था।

'हम लोग' की बदौलत कई घरों आई टीवी-

‘हम लोग’ प्रतिदिन की दिनचर्या को निर्धारित करने का काम करता था और इसी के चलते पहले ही सोप ओपेरा ने देश में अपनी पकड़ स्थापित की।

Image result for HUM LOG SERIAL

इसकी लोकप्रियता ने 1984-85 में टीवी को घर-घर पहुंचाने में बड़ा योगदान दिया और इन्हें देखने के लिए न जाने कितने लोगों ने टीवी खरीदे। देखते ही देखते उस धारावाहिक के बसेसर राम, भागवंती, बड़की, छुटकी, मंझली, लाजो घर-घर चर्चा में आने लगे थे।

बता दें कि, अभी पिछले ही साल सीरियल ‘हम लोग’ की 33वीं सालगिराह पूरी की थी।

इसके बाद धीरे-धीरे करके कई प्राइवेट चैनल्स टीवी पर आना शुरू हुए, जिनमें सोनी और जी.टीवी खासतौर से फेमस हुआ। एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स में बने कई सारे डेली सोप ने इतिहास रचा, फिर ऐतिहासिक कहानियों पर सीरियल बनने लगे।

Related image

Charu Khare

Charu Khare

Next Story