×

गले में खिचखिच से हो परेशान तो इन घरेलू उपाय से मिलेगा आराम

suman
Published on: 26 May 2017 10:04 AM GMT
गले में खिचखिच से हो परेशान तो इन घरेलू उपाय से मिलेगा आराम
X

लखनऊ: गले में खराश, हेल्थ प्रॉब्लम, खिचखिच से है परेशान तो कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर इस परेशानी को करें दूर। यहां तक कि जीभ के निचले हिस्से में भी सरसराहट हो तो भी मौसम बदलते ही गले की ये समस्या परेशान करती है तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स...

*अगर गले में खराश हो तो एक चम्मच शहद पीने के बाद ऊपर से थोड़ा पानी पी लें। इससे गले को तुरंत राहत मिल जाती है। कफ की समस्या में भी आराम मिलता है। आप चाहें तो नींबू और शहद को मिलाकर भी पी सकते हैं।

आगे...

*तुलसी की चाय पीने से गले में काफी खराश होने पर राहत मिलती है। इससे गले की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

गले में खराश या कफ होने पर कैंडी का खाना चाहिए। खिचखिच दूर करने के लिए मार्केट में कई प्रकार की कैंडी आती हैं। ये काफी राहत देती हैं और गले की सूजन को भी दूर कर देती हैं, लेकिन एक दिन में सिर्फ 5 कैंडी का ही सेवन किया जा सकता है।

आगे...

*गर्मागर्म सूप पीने से गले को तरावट मिलती है। गले में खराश दिखाता है कि आपका शरीर डिहाईड्रेट है और आपको लिक्विड की जरूरत है। सूप पिएं, इससे गले की सिकाई होती है और खराश से राहत मिलती है। पालक के पत्तों का रस निकाल कर उससे गरारे करने पर गले की जलन व दर्द में राहत मिलती है।आम के पत्तों को जलाकर उसका धुआं मुंह से लें। आराम मिलेगा। तेज पत्ते को पानी में उबालें और उससे गरारे करें। गले में लाभ होगा।

आगे...

* लौकी का रस निकाल कर उसमें थोड़ा शहद और चीनी मिलाकर पीने से गले की पीड़ा में राहत मिलती है। फालसे की छाल को पानी में उबाल कर उससे कुल्ला करने से गले के सभी विकार दूर हो जाते हैं। प्याज को कुचल कर उसमें जीरा और सेंधा नमक मिलाकर खाने से गले की पीड़ा और जलन में आराम मिलता है। आलू बुखारा चूसने से गले की खुश्‍की मिट जाती है।

suman

suman

Next Story