×

गर्मियों में रखना है चेहरे को ग्लोइंग और फ्रेश, तो फेसवॉश के टाइम रखें इन बातों का ध्यान

By
Published on: 19 May 2017 11:08 AM GMT
गर्मियों में रखना है चेहरे को ग्लोइंग और फ्रेश, तो फेसवॉश के टाइम रखें इन बातों का ध्यान
X

facewash

लखनऊ: ठंडी हो या गर्मी, हर मौसम में चेहरे का काफी ख्याल रखना पड़ता है। जरा सी लापरवाही खूबसूरत चेहरे पर बड़ी-बड़ी प्रॉब्लम्स कर देती हैं। चेहरे को साफ़ और स्किन को गर्मियों को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए लड़कियां फेसवॉश करती हैं। पर कई बार उनका तरीका सही न होने से फेसवॉश करना बेकार हो जाता है। ऐसे में चेहरे पर निखार आने के बजाय और ज्यादा डलनेस आने लगती है।

तो अगर आप भी फेसवॉश करती हैं, तो आपको इसे करने के कुछ तरीके जान लेने चाहिए।

चेहरा गुनगुने पानी से धोएं : जब भी कभी फेसवॉश करें, तो ध्यान रखें कि पानी ना बहुत ज्यादा ठंडा हो और ना ही बहुत ज्यादा गरम, नहीं तो चेहरे पर प्रॉब्लम हो सकती है। हां, फेसवॉश के टाइम पानी हल्का गुनगुना हो, तो कोई दिक्कत नहीं होगी।

आगे की स्लाइड में जानिए फेशवॉश करने के सही तरीके

स्क्रबिंग: अगर आप चेहरा साफ करने के लिए स्क्रबर का यूज करती हैं, तो ध्यान रखें कि हलके हाथों से ही स्क्रबिंग करें। नहीं तो चेहरे पर रगड़ के निशान भी बन सकते हैं। जो कि बाद में देखने में काफी भद्दे लगते हैं।

मेकअप हटाने के बाद धोएं चेहरा: कई बार थकी होने की वजह से लड़कियां मेकअप उतारे बिना ही फेसवॉश करने लगती हैं। पर यह तरीका एकदम गलत है। चेहरा धोने के आप सबसे पहले उसे कॉटन से अच्छी तरह पोंछ लीजिए। उसके बाद ही चेहरे को साफ़ पानी से धुलिए। मेकअप को डायरेक्ट पानी से धोने पर मेकअप के कण स्किन के रोम-छिद्रों में चले जाते हैं, जिससे वो बंद हो जाते हैं। बाद में फिर पिम्पल की प्रॉब्लम हो जाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए फेशवॉश करने के सही तरीके

पहले धोएं हाथ: जब भी फेसवॉश करना हो, तो उससे पहले हाथों को साफ़ धुल लें। कई बार गंदे हाथों से फेसवॉश करने से भी चेहरे पर प्रॉब्लम हो जाती है।

दो बार करें फेशवॉश: गर्मियों में दिन में दो बार अच्छे से फेसवॉश करना चाहिए। साफ़ रखने के चक्कर में दिन भर चेहरा ना धुलें। इससे भी स्किन का निखार चला जाता है।

रगड़कर कभी ना पोछें चेहरा: फेसवॉश करने के बाद चेहरे को हलके और साफ़ कपड़े से पोछें रगड़कर पोंछने से स्किन में स्क्रैच पड़ जाते हैं, जो देखने में भद्दे लगते हैं।

Next Story