×

इन साड़ियों को खरीदते वक्त रखें असली-नकली का ध्यान, ये हैं इनकी पहचान

suman
Published on: 22 Sep 2017 9:54 AM GMT
इन साड़ियों को खरीदते वक्त रखें असली-नकली का ध्यान, ये हैं इनकी पहचान
X

जयपुर: सिल्क, बनारसी या फिर कांजीवरम साड़ी आप में से ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद होती है। वे इन साड़ियों को खास त्योहार या समारोह के लिए रखती है। लेकिन क्या आप सच में इन साड़ियों की असली पारखी है।क्या आप इन साड़ियों का फैब्रिक असली या नकली पहचान कर लेंगी। अगर हा तो ठीक है नहीं तो जानिए कैसे परखें इन साडियों को....

*असली बनारसी साड़ी के पल्लू में हमेशा छह से आठ इंच लंबा प्लेन सिल्क फैब्रिक होता है। असली बनारसी साड़ी पर बने डिजाइन भी पारंपरिक होते हैं। अगर आपकी बनारसी साड़ी पर मुगल पैटर्न से प्रेरित अमरू, अंबी और दोमक जैसे पैटर्न हैं तो इसका मतलब है आपके पास असली बनारसी है।

यह भी पढ़ें...पंख सी नाजूक ज्वेलरी का ऐसे रखें ख्याल, तभी लगेगा आपकी खूबसूरती में चार चांद

* कांजीवरम साड़ी को जांचने के लिए उसकी जरी को खुरच कर देखें, अगर उसके नीचे लाल सिल्क निकले तो इसका मतलब है कि आपकी कांजीवरम साड़ीहै।वो दिखने में चमकदार होता है।

*असली सिल्क साड़ी की पहचान यह होती है कि वह बहुत ही ज्यादा हल्की होती है। अपनी सिल्क की साड़ी को एक अंगूठी के बीच से निकालने की कोशिश करें। अगर आप इसमें सफल हो जाती हैं तो इसका मतलब है कि आपके पास असली सिल्क की साड़ी है।

यह भी पढ़ें...जल्द ही आ सकता है टीवी शो ‘बिग लिटल लाइस’ का सीजन 2

*अलग-अलग रंग के धागों का मेल सिल्क की साड़ी को एक अलग चमक देता है। रोशनी का कोण बदलने पर असली सिल्क का रंग भी बदलता प्रतीत होता है।

suman

suman

Next Story