×

इन बातों को ध्यान में रखकर लड़के-लड़कियां खेलें होली में रंग, नहीं तो बेवजह पड़ सकता है भंग

होली के रंगों से नाखूनों को बचानें के लिए उनपर पहले ही नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए। इससे जमे रंगों को हटाना आसान होता है। रंग खेलने से पहले चेहरे को बार-बार साफ पानी से धोएं

By
Published on: 10 March 2017 8:48 AM GMT
इन बातों को ध्यान में रखकर लड़के-लड़कियां खेलें होली में रंग, नहीं तो बेवजह पड़ सकता है भंग
X

holi gang

लखनऊ: फाल्गुन का महीना आते ही सब पर रंगों का खुमार चढ़ने लगता है। होली होती ही ऐसी हैं कि सबको अपने रंग में रंग लें। इस त्योहार का मजा तो हर कोई लेना चाहता है, लेकिन रंगों के साइड इफेक्ट से सब बचना चाहते है क्योंकि होली में जिन रंगों का इस्तेमाल होता है, वो सूखे गुलाल या गीले रंगों से नहीं बनाया जाता, बल्कि इन रंगों में माइका, लेड जैसे केमिकल मिले होते हैं। इससे त्वचा में जलन होती है। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे इस त्योहार में त्वचा और बालों को सुरक्षित रखा जा सकता है?

आगे की स्लाइड में जानिए रंगों के इफेक्ट से बचने के लिए क्या करें लड़के-लड़कियां

त्वचा में साइड इफेक्ट: ज्यादातर होली खुली जगह या यूं कहें खुले आसामान में खेली जाती है। इससे सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें त्वचा पर पड़ती हैं और त्वचा के रंग में कालापन आने लगता है। त्वचा बेजान हो जाती है। इसलिए रंग खेलने के पहले एस.पी.एफ. 20 सनस्क्रीन लोशन पूरे बॉडी पर लगा लेना चाहिए। खेलने से पहले बाजू और सभी खुले अंगों पर कोई न कोई लोशन या क्रीम का यूज करना चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए रंगों के इफेक्ट से बचने के लिए क्या करें लड़के-लड़कियां

बालों की देखभाल: होली खेलने से पहले बालों में हेयर सीरम या कंडीशनर का यूज करें। इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलती है। आजकल बाजार में सनस्क्रीन सहित हेयर क्रीम आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा नारियल तेल से भी बालों की मालिश कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए रंगों के इफेक्ट से बचने के लिए क्या करें लड़के-लड़कियां

चेहरे और नेल पर लगाए तेल: होली के रंगों से नाखूनों को बचानें के लिए उनपर पहले ही नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए। इससे जमे रंगों को हटाना आसान होता है। रंग खेलने से पहले चेहरे को बार-बार साफ पानी से धोएं और इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन लगा लें और जब होली खेलने के बाद सफाई करेंगी तो आसानी से रंग छुट जाएंगे। आंखों के आस-पास हल्के हाथों से सफाई करें।

आगे की स्लाइड में जानिए होली खेलते टाइम और किन बातों का रखें ख़ास ध्यान

इसके अलावा ये भी करें

- तीन चार दिन पहले से शेव ना करें (पुरुषों के लिए…) होली के बाद शेव करने से रंग भी बाहर आ जाएगा।

- कांटेक्ट लेंस का प्रयोग होली खेलते समय बिल्कुल भी ना करें, रंगों के छोटे छोटे कण आंखों के लिए घातक हो सकते हैं।

- होंठो पर देसी घी या शुद्ध मलाई की खूब अच्छी तरह से मालिश करें, इससे आपके होंठ रंगों से बचे रहेंगे।

- लोगों को सिंथेटिक रंगों के प्रयोग करने से बचना चाहिए और जितना हो सके प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करें।

Next Story