×

अगर डेली लाइफ में रखते हैं इन बातों का ध्यान, तो ठंड में मिलेगी जोड़ों के दर्द से राहत

By
Published on: 30 Nov 2016 7:56 AM GMT
अगर डेली लाइफ में रखते हैं इन बातों का ध्यान, तो ठंड में मिलेगी जोड़ों के दर्द से राहत
X

joint-pain

लखनऊ: इंसान जब सुबह उठता है, तब से उसके चलने-फिरने की प्रोसेस शुरू होती है। फिर पूरे दिन की भाग-दौड़ के बाद ही वह शाम को आराम कर पाता है। उसके पूरे दिन की भाग-दौड़ में उसका साथ निभाती हैं हड्डियां और उसके मजबूत जोड़। आजकल लोगों में जोड़ों के दर्द की प्रॉब्लम आम हो गई है। ठंड आते ही यह और भी बढ़ जाती है। ऐसे में ठंड में लोगों को किन तरीकों से अपनी हड्डियां और जोड़ों का ख्याल रखना चाहिए, इसके बारे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए ठंड में कैसे रखें जोड़ों का ख्याल

seedhi

-जोड़ों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी है बॉडी के वजन को कंट्रोल में रखना। जो लोग मोटे होते हैं, उनमें यह प्रॉब्लम ज्यादा पाई जाती है क्योंकि बॉडी का एक्स्ट्रा वजन जोड़ों, खासकर घुटने के जोड़ों पर दबाव बनाता है।

-जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है, उन्हें हर दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए। एक्सरसाइज से एक्स्ट्रा वजन को कम करने और वजन को नॉर्मल बनाए रखने में हेल्प मिल सकती है। इसके अलावा लोग साइकिल भी चला सकते हैं।

-जो लोग दिन भर कंप्यूटर पर बैठकर काम करते हैं, उन्हें जोड़ों के दर्द से बचने के लिए टाइम टू टाइम अपनी जगह से उठकर टहल लेना चाहिए, जिससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी।

-जो लोग दिन भर में 20-40 मिनट तक टहलते हैं, उन्हें जोड़ों के दर्द से काफी आराम मिलता है।

आगे की स्लाइड में जानी और किन तरीकों से रखें जोड़ों का ठंड में ख्याल

seedhiyaan

-कई बार लोगों के बैठने के तरीके के गलत होने से भी उनमें जोड़ों के दर्द की प्रॉब्लम हो जाती है। बता दें कि बैठने का सही तरीका भी आपके कूल्हे और पीठ की मांसपेशियों की सेफ्टी करने में हेल्प करता है। कंधों को झुकाकर न खड़े हों। अगर आप अपने जोड़ों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो सीढ़ी चढ़िए। सीढ़ियां चढ़ना दिल के लिए अच्छा होता है। कभी भी लिफ्ट का यूज नहीं करना चाहिए।

-खाने में अगर आप कैल्शियम वाली चीजें यूज करते हैं, तो आपके जोड़ों को मजबूती मिलेगी। यह मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण में हेल्प करता है। बता दें कैल्शियम हड्डियों के लिए काफी इम्पोर्टेंट होता है।

-जोड़ों के दर्द से राहत के लिए उम्रदराज लोग दूध, दही, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जी, कमल स्टेम, तिल के बीज, अंजीर और सोया या बादाम दूध जैसी हेल्दी डाइट को खाने में शामिल करके कैल्शियम की जरूरत पूरी कर सकते हैं।

-जोड़ों और हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है। इसके लिए आप ठंड में कुछ देर अगर धूप भी सेंक लें, तो इससे भी फायदा ही होने वाला है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे ठंड में मिलेगी आपको जोड़ों के दर्द से राहत

smoking

-जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनमें जोड़ों की दर्द की प्रॉब्लम ज्यादातर देखी जाती है। इससे हड्डियों का घनत्व कम होता है और उनमें फ्रैक्चर होने की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती हैं। यह कैल्शियम के अब्जोर्प्शन और हड्डियों के विकास को प्रभावित करने वाले एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के उत्पादन को कम करता है, जिससे की जोड़ कमजोर होते हैं।

-इसके साथ ही जोड़ों के दर्द से बचने के लिए टाइम टू टाइम अपने डॉक्टर से मिलते रहें। ब्लड में यूरिक एसिड के लेवल की जांच नियमित रूप से कराते रहें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको जोड़ों के दर्द से काफी हद तक आराम मिलेगा।

Next Story