×

Appliance Tips: लंबे टाइम तक चलेगा फ्रिज, अगर इन टिप्स से करेंगी उसकी सफाई

By
Published on: 10 Feb 2017 8:38 AM GMT
Appliance Tips: लंबे टाइम तक चलेगा फ्रिज, अगर इन टिप्स से करेंगी उसकी सफाई
X

fridge cleaning

लखनऊ: घर में मौजूद अप्लायंसेस में फ्रिज का एक अलग ही रोल है। आजकल हर घर में लगभग फ्रिज होता ही है। सब्जियों से लेकर खाने तक को ताजा बनाए रखने में फ्रिज हेल्प करता है। इससे अगर एक्स्ट्रा खाना बच भी जाए, तो उसे फेंकने की जरूरत नहीं होती बल्कि फ्रिज में रखकर उसे दूसरे दिन भी खाया जा सकता है। खाने को फ्रिज में रखना जितना ही ज्यादा सुरक्षित होता है, उतना ही ज्यादा कठिन इसकी सफाई करना होता है।

जी हां, घर में मौजूद तमाम तरह के अप्लायंसेस में फ्रिज की सफाई करना सबसे कठिन काम है। आजकल के लेटेस्ट फ्रिज में तो इतने डिजाइनर फीचर्स आते हैं कि उनमें कई छोटे-बड़े बास्केट और डिवाइडर होते हैं, जिसकी वजह से उसकी सफाई करना थोड़ा मुश्किल होता है। पर अगर टाइम टू टाइम फ्रिज की सफाई न की जाए, तो उसमें से गंदी सी स्मेल आने लगती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे करें फ्रिज की सफाई

फ्रिज को खाली करें: जब भी कभी फ्रिज को साफ़ करने की जरूरत महसूस हो, तो सबसे पहले फ्रिज का में स्विच निकाल दें और फिर उसे पूरी तरह से खाली कर लें। अगर उसमें एक्स्ट्रा चीजें रखी हैं, तो उन्हें भी बाहर निकालें। जब तक फ्रिज को साफ़ कर रही हैं, उसके डोर को खुला रहने दें ताकि उसकी सारी स्मेल आसानी से निकल जाए।

फ्रिज को डी-फ्रॉस्ट करें: अगर आपने कभी फ्रिज की सफाई करते टाइम ध्यान दिया होगा। तो उसमें आपने दे-फ्रॉस्ट का ऑप्शन भी देखा होगा। इसलिए फ्रिज को खाली करने के बाद उसमें एक मोटा सा पेपर बिछा दें। अब दे-फ्रॉस्ट का बटन ऑन कर दें पेपर बिछाने से फायदा है। ये कि जितनी भी बर्फ पिघलकर निकलेगी, वह सारी पेपर सोख लेगा।

फ्रिज का इंटीरियर साफ करें: फ्रिज की सफाई उसके इंटीरियर से शुरू करें। इसके लिए फ्रिज के अंदर नेचुरल क्लीनर से स्प्रे करें। कुछ देर बाद एक सूखे कपड़े से इसे सावधानी से पोछ लें।

आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह से करें शेल्फ, ड्रॉर और डिवाइडर की सफाई

शेल्फ, ड्रॉर और डिवाइडर को धोएं: आजकल के लेटेस्ट फ्रिज में कई सारी शेल्फ, ड्रॉर और डिवाइडर होते हैं। जिसकी से सफाई में काफी दिक्कत आती है। इनकी सफाई करते टाइम डिटर्जेंट घोल का यूज करें और ब्रश से आराम से साफ़ करें। अगर कोई दाग लगा है, तो गुनगुने पानी का यूज भी कर सकते हैं।

फ्रिज का बाहरी हिस्सा लास्ट में साफ करें: जब पूरा फ्रिज अंदर से ठीक तरह से साफ़ हो जाए, तो बाहर के हिस्से पर भी नेचुरल क्लीनर से स्प्रे करें। सूखे कपड़े से धीमे-धीमे साफ़ करें। सफाई करने के बाद सारा सामन उसमें वापस रख दें। इससे आपका फ्रिज लंबे टाइम तक चलेगा।

Next Story