×

अगर दूध पीते टाइम नहीं रखा इन बातों का ख्याल, तो पड़ सकते हैं बीमार

By
Published on: 14 Nov 2016 11:27 AM GMT
अगर दूध पीते टाइम नहीं रखा इन बातों का ख्याल, तो पड़ सकते हैं बीमार
X

milk benefits

लखनऊ: सभी जानते हैं कि दूध में पोषण तत्वों की भरमार होती है। कोई किसी भी उम्र का हो, दूध उसके लिए काफी फायदेमंद होता है। कोई बीमारी दूर करनी हो या हड्डियां मजबूत बनानी हों, या फिर स्किन में ग्लो लाना हो, दूध सबसे आगे आता है। दिमाग को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए दूध कई इम्पोर्टेंट होता है। कहते हैं कि दूध पीने से बॉडी तो मजबूत होती है साथ ही मेमोरी पॉवर भी शार्प होती है।

यह भी कहा गया है कि सुबह अगर आप नाश्ता नहीं पाएं और इसके बदले केवल एक गिलास दूध पी लें, तो यह दूध पूरे दिन आपकी बॉडी में एनर्जी बनाए रखेगा। लेकिन अगर आपको दूध पीने के सही तरीके नहीं मालूम हैं, तो यह जहर का काम भी कर सकता है। जी हां, दूध पीने का सही तरीका हेल्थ के लिए जितना फायदेमंद होता है, उतना ही नुक्सान इसे गलत तरीके से पीने से होते हैं। बताते हैं आपको किस तरह दूध को पीने से हो सकता है नुकसान।

आगे की स्लाइड में जानिए दूध पीने के सही तरीके

milk1

-कई लोगों की आदत होती है कि उड़द की दाल खाने के बाद दूध पी लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आप बीमार पड़ सकते हैं।

-कभी-कभी लोग दूध के साथ दही भी खाना शुरू कर देते हैं, मतलब मिक्स करके खाते हैं। लेकिन बता दें कि ऐसा करने से लोगों में स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम शुरू हो जाती है।

-अगर आप दूध के साथ जामुन, मछली या मूली खाते हैं, तो तुरंत बंद कर दें क्योंकि ऐसा करने से भी स्किन प्रॉब्लम्स हो जाती हैं ।

-अगर आप नमक दूध पी रहे हैं तो साथ में कभी भी नमक या करेला नहीं लेना चाहिए यह हेल्थ के लिए सही नहीं होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए और दूध पीते टाइम किन बातों का रखें ध्यान

milk3

-अगर आप दूध पीते टाइम टिल साथ में लेते हैं, तो ऐसा न करें इससे स्किन प्रॉब्लम्स जल्दी होती हैं।

-दूध और नींबू तो धरती-आसमान की तरह हैं कभी इन दोनों को साथ नहीं लेना चाहिए।

-बता दें कि अगर रात में सोने से पहले दूध पिया जाए, तो यह हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। लेकिन रात में ज्यादा गरम दूध जहर का करता है। तो दूध पीने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें।

Next Story