×

क्या नहीं छूट रही है आपकी स्मार्टफोन की लत, तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

By
Published on: 11 Dec 2016 9:00 AM GMT
क्या नहीं छूट रही है आपकी स्मार्टफोन की लत, तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा
X

mobile

लखनऊ: आजकल जिसके हाथ में देखो, उसी के हाथ में स्मार्टफोन दिख जाता है बड़े तो बड़े, अब तो स्कूल, कॉलेज जाने वाले बच्चों के हाथ में भी स्मार्टफोन दिख जाता है टेक्नोलॉजी के इस टाइम में स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। आजकल स्मार्टफोन लोगों की जरुरत बन चुके हैं। स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का वह हिस्सा बन चुके हैं, जिसके बिना लोग आज के टाइम पर अपनी जिंदगी का गुजारा इमैजिन ही नहीं कर सकते हैं।

स्कूल, ऑफिस, घर या फिर रास्ते में हर जगह लोगों के हाथों में उनका स्मार्टफोन जरूर दिख जाता है। आजकल तो लोग जब सुबह उठते हैं, तो ब्रश करने के बजाय सबसे पहले अपना स्मार्टफोन चेक करते हैं। रात में सोने से पहले भी वह स्मार्टफोन पर ही लगे रहते हैं। एक तरफ जहां स्मार्टफोन ने लोगों की जिंदगी को आसान बना दिया है, वहीं इसकी बुरी आदत से लोगों में कई बीमारियां भी बढ़ रही है। लोगों में अंधेपन की प्रॉब्लम दिखने लगी है स्मार्टफोन की बढ़ती लत को रोकने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं ताकि आप अपनी लाइफ में खुश रहें।

आगे की स्लाइड में जानी स्मार्टफोन से लत छुडाने के तरीके

mobile3

आजकल लोग ज्यादा से ज्यादा अपडेट रहने के लिए अपने स्मार्टफोन पर कई न्यूज़ या एंटरटेनमेंट साइट्स की नोटिफिकेशन लगाए रहते हैं। ऐसे में लोगों के पास हर मिनट कुछ न कुछ आता रहता है, जिसकी वजह से लोग अपना फोन हर मिनट चेक करते रहते हैं। ऐसे में लोगों को अपने स्मार्टफोन पर कम से कम नोटिफिकेशन लगाने चाहिए ताकि आप उन्हें बार-बार चेक करने से बचे रहें।

आगे की स्लाइड में जानिए स्मार्टफोन से लत छुडाने के और भी तरीके

mobile4

आजकल हर किसी के स्मार्टफोन में फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी ऐप मौजूद होती हैं। यह सब तो आजकल जरुरी हो गई हैं। लेकिन इनके अलावा भी और कई सारी ऐप मौजूद रहती हैं। जिनमें फोटो एडिटिंग या ट्रू कॉलिंग इस कंडीशन में लोगों को अपने स्मार्टफोन से गैर जरूरी ऐप हटा देनी चाहिए क्योंकि जितनी कम ऐप होंगी, उतना कम ध्यान जाएगा।

आगे की स्लाइड में जानिए स्मार्टफोन से लत छुडाने के और भी तरीके

mobile5

स्मार्टफोन से छुटकारा पाने का मतलब यह नहीं कि आप अपने फोन को चेक करना ही बंद कर दें। स्मार्टफोन रखने वालों को कोशिश करनी चाहिए कि 24 घंटे में 20 से अधिक बार स्मार्टफोन चेक नहीं करें।

आगे की स्लाइड में जानिए स्मार्टफोन से लत छुडाने के और भी तरीके

mobile6

आजकल तो लोगों को बिस्तर पर भी स्मार्टफोन यूज करने की आदत होगी। जिसके चलते लोग अपने स्मार्टफोन को खुला करके ही छोड़ देते हैं। ऐसे में अगर कोई रात में मेसेज करता है, तो आप फिर से फोन यूज करना शुरू कर देते हैं। तो आपको रात में सोने से पहले फोन को स्विच ऑफ कर देना चाहिए।

इन आदतों को अपनाने से आप अपने स्मार्टफोन को यूज करना कम कर देंगे।

Next Story