×

HOUSEHOLD:इन बातों का रखकर ख्याल, आप महकाएंगे अपना घर-आंगन

suman
Published on: 2 Jun 2018 10:59 AM GMT
HOUSEHOLD:इन बातों का रखकर ख्याल, आप महकाएंगे अपना घर-आंगन
X

जयपुर:गर्मी के बाद बारिश का मौसम आता है। बारिश के दिनों में घर से आती दुर्गंध बाहरी लोगों के सामने हमें शर्मिंदा भी कर सकती है। मानसून के दिनों में घर में सीलन, कीड़े-मकौड़े की समस्याएं होना आम बात है इसलिए मानसून के दिनों में भी घर को अगर महकता हुआ बनाएं रखना चाहती हैं तो कुछ टिप्स को अपनाकर घर से आने वाली दुर्गंध से तो बचेंगे ही साथ ही साथ अपने घर को भी खुशबू से तरोताजा कर सकती हैं।

*मानसून के दिनों में लकड़ी के फर्नीचर में अगर पानी लग जाए तो उसमें से दुर्गंध आने लगती है इसलिए कमरे की साफ-सफाई के साथ ही फर्नीचर की सफाई पर भी ध्यान दें।

*किचन में मौजूद दुर्गध को हटाने के लिए कुकीज बेक करने का आइडिया बहुत अच्छा और यूनीक है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुकीज बेक करने के दौरान उससे निकलने वाली सौंधी खुशबू न केवल किचन में मौजूद दुर्गंध को दूर करेगी बल्कि भीनी-भीनी खुशबू से किचन को भी महकाएगी।

TIPS: दूध फट जाए तो बेकार समझकर ना फेंके, ऐसे करें इस्तेमाल

*बारिश के मौसम में खिड़की खुली रखने पर पानी की बौछारें कीड़े-मकौड़े़ आदि आने की संभावना बहुत रहती है लेकिन अगर हमेशा खिड़़की बंद रखेंगी तो कमरे में मौजूद बदबू कैसे जाएगी। हमेशा कमरे को बंद रखने से भी घर में दुर्गंध की समस्या होती है इसलिए मानसून के दिनों में खिड़़कियों को चाहें तो थोड़ी देर के लिए ही सही पर खोलकर रखें जरूर। इससे क्रॉस वेंटीलेशन होगा जिससे कमरे में मौजूद दुर्गध समाप्त हो जाएगी। कमरे से दुर्गंध दूर करने के लिए और ताजी हवा के लिए खिड़कियों को खोलकर रखें।ताजे फूलों की जगह कोई नहीं ले सकता।

*बरसाती मौसम में घर को महकाने के लिए ताजे और सुगंधित फूलों से घर को सजाइए। यह न केवल घर को सुगंधित करने का काम करेंगे बल्कि घर में ताजगी भी लाएंगे। गुलाब, चम्पा, चमेली, गुड़हल, गेंदा जिस भी फूल की महक सबसे ज्यादा पसंद आती हो उसे गुलदस्ते में सजा कर कमरे में रखें। घर महक उठेगा।

*बारिश के मौसम में घर को सुगंधित रखने का एक और अच्छा तरीका है एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करना। आप घर की दुर्गध हटाने के लिए कोई अच्छा और हल्की खुशबू वाला एयर फ्रेशनर लाएं और उसका छिड़काव कमरे में करें। आपका कमरा एक बार फिर से तरोताजा हो जाएगा।

फीलगुड: जहां जाएंगे रेलवे 15 रुपये में देगा वहां का स्थानीय व्यंजन

*वॉशरूम में दुर्गंध की समस्या को दूर करने के लिए अच्छी स्मैल वाले डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। इससे कपड़ों में महक आएगी और वॉशरूम में भी अच्छी स्मैल बनी रहेगी।

* कमरे में गीला और गंदा पायदान न पड़ा रहने दें इससे दुर्गंध आती है। समय-समय पर इसे धूप दिखाते रहें।

suman

suman

Next Story