×

AMAZING: पैरों से नहीं आएगी गंदी स्मेल, अगर अपनाएंगे ये घरेलू टिप्स

By
Published on: 8 Jan 2017 9:17 AM GMT
AMAZING: पैरों से नहीं आएगी गंदी स्मेल, अगर अपनाएंगे ये घरेलू टिप्स
X

feet smell

लखनऊ: जरा सोचकर देखिए कि आपके ठाट-बाठ को देखकर लोग आपकी तारीफ करें, लेकिन जैसे ही आपके पास बैठे, तो आपके पैरों की गंदी स्मेल उन्हें भागने पर मजबूर कर दे, तो आप कैसा फील करेंगे? इस टाइम तो आपके पास शर्मिंदा होने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होता है।

पर आपको अपने पैरों की स्मेल से परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें आजमाकर आप अपने पैरों की स्मेल से छुटकारा पा सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे चाय दूर करती है पैरों की स्मेल

feet smell

चाय में मौजूद एसिड स्किन पर पॉजिटिव इफेक्ट डालता है। इससे पैरों की स्मेल दूर करने के लिए 15 मिनट तक चाय की पत्तियां उबाल लें और इस उबले हुए को गुनगुना करके 30 मिनट तक पैरों को डुबो कर रखें। इससे आपके पैरों की स्मेल काफी हद तक ख़त्म हो जाएगी। अगर आप एक सप्ताह तक हर दिन ऐसा करते हैं। तो आपके पैरों की गंदी स्मेल हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे विनेगर है यह स्मेल दूर भगाने में फायदेमंद

feet smell

पैरों की स्मेल को बगाने में विनेगर भी काफी फायदा करता है। इसके लिए 2 चम्मच ऐप्पल वेनेगर लेकर आधे बाउल पानी में डालें और इसमें अपने पैरों को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। इससे पैरों में मौजूद बैक्टीरिया मरते हैं और पैरों की स्मेल भी दूर होती है।

आगे की स्लाइड में जानिए फिटकरी से पैरों की स्मेल दूर भगाने का तरीका

feet smell

फिटकरी के यूज से भी स्वेट ग्लैंड्स सिकुड़ जाती हैं, जिससे स्वेटिंग का प्रोडक्शन कम होता है। इसके लिए आपको एक गर्म पानी के बाउल में 4 चम्मच फिटकरी पीसकर डालनी चाहिए और 30 मिनट तक इसमें पैर डुबोने चाहिए। इससे पैरों की स्मेल से काफी राहत मिलेगी।

आगे की स्लाइड में जानिए नींबू से पैरों की स्मेल भगाने का तरीका

पैरों की स्मेल दूर भगाने में बेकिंग सोडा और लेमन भी काफी इम्पोर्टेन्ट होता है। इससे पैरों की स्मेल, पसीना और बैक्टीरिया दूर होते हैं। इस तरीके से पैरों की स्मेल भगाने के लिए एक गर्म पानी के बाउल में वन फोर्थ बेकिंग सोडा और 2 चम्मच लेमन जूस डालकर पैर डुबोने चाहिए। इससे जल्द ही गंदी स्मेल से छुटकारा मिल जाएगा।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे जुराबों से नहीं आएगी स्मेल

feet smell

जिन लोगों के पैर से ज्यादा स्मेल आती है, उन्हें अक्सर अपने साथ जुराबों की दूसरी जोड़ी भी रखनी चाहिए। साथ ही ऐसे लोगों को नाइलोन और बाकी आर्टिफिशियल मैटीरियल की जुराबें नहीं पहननी चाहिए। ऐसी जुराबें पहनने से पसीना ज्यादा आता है। जिसकी वजह से गंदी स्मेल आती है। साथ ही ऐसे लोगों को ऐसे शूज पहनने चाहिए, जिससे पैरों में हवा आती-जाती रहे, इससे पैरों से स्मेल कम आएगी।

Next Story