×

सर्दियों में जो सिर के डैंड्रफ की खुजली सताए, अपनाएं ये टिप्स, प्रॉब्लम दूर भगाएं

By
Published on: 17 Nov 2016 8:30 AM GMT
सर्दियों में जो सिर के डैंड्रफ की खुजली सताए, अपनाएं ये टिप्स, प्रॉब्लम दूर भगाएं
X

dandruff

लखनऊ: सर्दियों का मौसम आ चुका है। ऐसे में हर कोई अपनी-अपनी बॉडी की सुरक्षा में लग गया है। सर्दियों में लोग बॉडी लोशन वगैरह लगाकर अपनी स्किन को तो खूबसूरत बना लेते हैं, लेकिन सर्दियों में बालों की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। इन प्रॉब्लम में सबसे पहले आती है डैंड्रफ की प्रॉब्लम। लड़कियां डैंड्रफ को भगाने के लिए तरह-तरह के टिप्स अपनाती हैं, लेकिन फिर भी उनके सिर से खुजली नहीं जाती है।

ऐसे में लोगों में बाल झड़ना, लालिमा, सूजन भी शुरू जाती है। तो अगर सर्दियां शुरू होते ही आपके सिर में खुजली और तमाम तरह कि समस्याएं शुरू हो जाती है, तो इन दिए गए टिप्स से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

आगे की स्लाइड में स्लाइड में जानिए सर्दियों में कैसे रखें बालों का ख्याल

curd

दही: दही से बालों की जड़ों में मसाज करें और इसे भी कुछ समय तक लगा रहने दें, फिर बाल धो लें। ये बाल और सिर की त्वचा को पोषण देने का भी एक बेहतर तरीका है।

आगे की स्लाइड में जानिए कपूर से कैसे भगाएं खुजली

coconut-oil

नारि‍यल तेल और कपूर: नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर बालों में लगाकर मसाज करने से खुजली में राहत मिलती है और हर तरह का इंफेक्शन ठीक हो जाता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे खुजली को दूर करता है एप्पल विनेगर

apple-vinegar

एप्पल वेनेगर: गुनगुने पानी के साथ एप्पल वेनेगर मिलाकर बालों में लगाकर कुछ देर छोड़ दें। उसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस तरह से खुजली से तुरंत राहत पहुंचेगा।

आगे की स्लाइड में जानिए किस तेज के मसाज से दूर जाती है सिर की खुजली

almond-oil

ऑयल मसाज: जैतून का तेल या बादाम के तेल जैसे एसें‍शि‍यल ऑयल से सिर की मसाज करें। आप चाहें तो तेलों का मिश्रण लगा सकते है। कुछ समय तक बालों की जड़ों में लगाने क बाद उसे धो लें। इससे खुजली में भी राहत मिलेगी और बालों में घने होंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे ठंड में खुजली भगाता है नींबू

lemon

लेमन: सिर की खुजली से निजात पाना है तो सबसे सस्ता और सरल उपाय लेमन है। इसमें मौजूद सिट्रि‍क एसिड त्वचा की सफाई भी करता है और खुजली को भी बहुत हद तक कम करने में भी मदद करता है। इसके रस को बालों की जड़ में लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। इससे आपको खुजली से तो राहत मिलेगी। साथ ही, बालों की खूबसूरती भी बढ़ेगी।

Next Story