×

पानी में गिरे 'मोबाइल' को खुद करें ठीक, ये आसान से टिप्स बैठेंगे एकदम सटीक

By
Published on: 29 Sep 2016 10:15 AM GMT
पानी में गिरे मोबाइल को खुद करें ठीक, ये आसान से टिप्स बैठेंगे एकदम सटीक
X

mobile

लखनऊ: 'मोबाइल' कंपनियां चाहे कितने ही दावे कर लें, लेकिन अगर एक बार 'मोबाइल' में गिर जाता है, तो उसमें पानी न जाने का कोई सवाल ही नहीं उठता है। पानी किसी न किसी तरह 'मोबाइल' में घुस ही जाता है। फिर वह चाहे चार्जिंग पॉइंट से हो या इअर फोन की जगह से। वैसे कुछ कंपनियों ने वाटर प्रूफ फोन बनाए तो हैं, लेकिन उनकी कीमत इतनी ज्यादा है कि जल्दी आम लोग अफोर्ड नहीं कर सकते। वहीं 'मोबाइल' के पानी में गिरने के बाद लोग तुरंत उसे सर्विस सेंटर लेकर भागते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि 'मोबाइल' के पानी में गिरने के बाद काफी हद तक आप खुद भी ठीक कर सकते हैं, तो क्या कहेंगे?

कभी-कभी गलती से जब 'मोबाइल' पानी में गिर जाता है या बारिश में भीग जाता है, तो परेशान होने के बजाय अगर आप इन टिप्स को अपनाते हैं, तो आपका फोन घर पर ही ठीक हो सकता है। इन टिप्स से न केवल आप अपने फ़ालतू खर्च होने वाले पैसे बचा सकते हैं बल्कि आप को दोबारा फोन के पानी में गिरने पर उसे ठीक करने का सॉल्यूशन मिल जाएगा।

आगे की स्लाइड में जानिए पानी में गिरे फोन को कैसे करें ठीक

mobile4

-पहली बात तो यह ध्यान रखें कि पानी में गिरे 'मोबाइल' को तुरंत निकाल लें क्योंकि अगर मोबाइल ज्यादा देर पानी में रहा, तो उसे ठीक करना पॉसिबल नहीं होगा। पानी में ज्यादा रहने पर मोबाइल में शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या करें पानी में गिरे मोबाइल के साथ

mobile2

-मोबाइल को स्विच ऑन करने से पहले उसे बाहर से ठीक तरह से पोछें और तुरंत ही उसकी बैट्री निकाल लें। अब किसी सॉफ्ट कपड़े से उसे अंदर से भी अच्छे से पोछ लें।

-मोबाइल की बैटरी के अलावा उसके सिम को भी निकाल लें और जब तक मोबाइल अंदर से भी सूख न जाए, तब तक उसमें सिम ना डालें।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या करें पानी में गिरे मोबाइल के साथ

mobile5

-पानी में गिरा मोबाइल अगर किसी गैजेट्स से कनेक्ट हो, तो उसे हटा दें और अगर स्क्रीन गार्ड लगा रखा हो, तो उसे भी हटा दें।

-कुछ लोग पानी में गिरे मोबाइल को ठीक करने के लिए हेयर ड्रायर का यूज करने लगते हैं। ऐसा बिलकुल न करें। आपको बता दें कि हेयर ड्रायर गर्म हवा फेंकता है, जिससे मोबाइल के अंदरूनी पार्ट्स भी पिघल सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए फोन को ठीक करने का नेक्स्ट स्टेप

mobile6

-जब पानी में गिरे मोबाइल के सारे पार्ट्स निकाल कर रख लें, तो फोन को धूप में रख दें क्योंकि ऐसा करने से अगर भीगे मोबाइल में जरा सा भी पानी कहीं बच गया होगा, तो वह भी निकल जाएगा।

-पानी में गिरे फोन में 24 घंटे तक बैटरी न लगाएं जब यह लगे कि इसके सभी पार्ट्स का पानी निकल गया है तो बैटरी लगाएं, लेकिन हां बैटरी लगाने से पहले उसे चार्ज जरूर कर लें।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे ठीक पानी में गिरे मोबाइल को

mobile7

-इसके बाद भी अगर आपका फोन काम नहीं करता है, तो उसे सर्विस सेंटर ले जाएं और फोन के पानी में गिरने वाली बात को दुकानदार से कतई न छुपाएं क्योंकि इससे बाद में उन्हें मोबाइल को ठीक करने में प्रॉब्लम हो सकती है।

Next Story