×

पुरानी साड़ी का कुछ ऐसे करें इस्तेमाल, कतरन और पैच भी मचाएंगे धमाल

By
Published on: 6 Oct 2016 5:32 AM GMT
पुरानी साड़ी का कुछ ऐसे करें इस्तेमाल, कतरन और पैच भी मचाएंगे धमाल
X

saree8

लखनऊ: जब भी महिलाओं के शौक की बात आती है, तो गहनों से पहले साड़ी का ही नाम आता है। वार्डरोब में ये ठीक रंग-बिरंगी तितलियों की तरह सजी होती हैं। पर आपकी वार्डरोब में कई ऐसी पुरानी साड़ियां होंगी, जिन्हें सालों से आपने पहना नहीं है। मगर उनके साथ जुड़ा इमोशन उन्हें बेकार कहने की परमीशन नहीं देता। लेकिन हम आपसे कहें कि आपकी जरा सी क्रिएटिविटी से इन्हें न केवल दोबारा यूज में लाया जा सकता है बल्कि आपकी यादें भी आपके पास ही रहेंगी। तो आपका रिएक्‍शन क्‍या होगा?

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसे करें पुरानी साड़ी का बेस्ट यूज

saree

शादी की पुरानी साड़ियां दिल के उतने ही करीब होती हैं, जितने कि वो यादगार पल। जिस तरह ये पल कभी दिल से निकाले नहीं जा सकते, उसी तरह इन साड़ियों को खुद से जुदा करना मुश्किल होता है। मगर बदलते फैशन ट्रेंड्स में पुरानी साड़ियों को पहनना मुश्किल हो जाता है। हम बताते हैं आपको कुछ ऐसे उपाय, जिनसे आप पुरानी साड़ी को दोबारा खूबसूरती के साथ इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...अस्थमा को करना है कम तो आजमाएं जरूर, जमकर पिएं रेड वाइन और खाएं अंगूर

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसे दें ओल्ड साड़ी को मॉडर्न टच

saree

आजकल हर किसी के मॉडर्न होने के साथ साथ महिलाएं भी नए ज़माने के साथ चलने लगी हैं। उन्हें भी नए स्टाइल काफी पसंद आ रहे हैं। अगर आप वेस्टर्न ऑउटफिट की आप दीवानी है, तो एथनिक साड़ियों को आप खुद से या फिर टेलर की मदद से मॉडर्न टच दिलवा सकती हैं। हैवी वर्क से सजी इन साड़ियों से आप मिडी, लांग स्कर्ट्स, प्लाजो जैसी कई चीजें बनवा सकती हैं और इन ओल्ड मैटीरियल को ट्रेंडी व फैशनेबल बना सकती हैं ।

यह भी पढ़ें...WOW: घरेलु नुस्खों को कुछ ऐसे आजमाएं, अब एक ही रात में ऐसे ‘पिंपल’ को भगाएं

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसे पुरानी साड़ी से बना सकती हैं सलवार सूट्स

saree

लेकिन अगर आप वेस्टर्न नहीं पहनतीं, तो इन साड़ियों का सलवार-सूट, चूड़ीदार-सूट, अनारकली या फिर पटियाला भी बनवा सकती हैं। बनारसी साड़ियों के बॉर्डर को नेक, बाजू व दुपट्टे पर लगाकर उसे हैवी और खूबसूरत दिखा सकती हैं। इसके साथ ही आप इन रेशमी साड़ियों से अपनी बिटिया की फ्रॉक भी बनवा सकती हैं। इसके अलावा आप जरदोजी, हैवी बॉर्डर, गोटा व पैच वर्कवाली साड़ियों को अन्य ड्रेसेज जैसे सूट, प्लाजो, स्कर्ट व लहंगे या फिर घर के इंटीरियर में भी यूज कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें... क्या आपके पास पड़ी हैं कोई पुरानी जींस तो इन 4 तरह से करें बेस्ट यूज

आगे की स्लाइड्स में देखिए वर्क से देखिए पैच का कमाल

saree

बनारसी व कांजीवरम साड़ियां अपने वर्क के लिए जानी जाती हैं। इन साड़ियों के खूबसूरत वर्क को आप निकाल कर कॉटन के कपड़े पर स्टिच कर दें और इसे पैच की तरह अपनी किसी भी ड्रेस में लगवा सकती हैं। वैसे केवल ड्रेस ही नहीं, कपड़ों के इन टुकड़ों को दीवार पर भी फ्रेम करवाकर या फिर कुशन कवर पर लगाकर भी सजाया जा सकता है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसे कतरन भी होते हैं बड़े यूजफुल

saree

ये सबकुछ करने के बाद सभी साड़ियों से कतरन बचना संभव है। इन कतरनों को फेंकने की बजाय आप इनका भी रियूज कर सकती हैं। सभी कतरनों को आपस में जोड़ लें और फिर इस खूबसूरत डिजाइन को कॉटन के प्लेन कपड़े पर सिलाई लगा दें। इस कपड़े को ऊपर से लगाकर आप सोफे व बच्चों की गद्दियां बना सकते हैं। इन गद्दियों में आप रूई या फिर फोम का इस्तेमाल कर सकती हैं। साड़ियों से बनी ये गद्दियां आपके कमरे को एथनिक अंदाज़ में सुंदर दिखाएंगी।

यह भी पढ़ें...OMG: लड़कियां मेकअप के समय करती हैं ऐसी गलतियां, कहीं आप भी तो नहीं?

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसे करें पुरानी साड़ी से घर की सजावट

saree

गोल्डन, सिल्वर बीड्स व बेशकीमती कढ़ाई से सुसज्जित साड़ियां घर के इंटीरियर को नया रूप दे सकती हैं। आप इनसे ड्राइंग रूम के परदे बना सकती हैं, लेकिन परदे बनाते वक्त आपको कई सारी साड़ी की जरूरत पड़ेगी इसलिए बेहतर होगा कि आप पर्दों के लिए मिक्स एंड मैच का तरीका अपनाएं। ये कलरफुल व रेशमी पर्दे कमरे की रौनक को दोगुना कर देंगे। इसके अलावा इन साड़ियों से आप बेड या फिर रजाई कवर भी बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें...लहंगा खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, आपको ही देखेंगे मेहमान

आगे की स्लाइड्स में देखिए कैसे सिंपल मार्क को बनाइए ब्यूटीफुल बुकमार्क

प्रतीकात्मक फोटो- फाइल फोटो

बुक पढ़ने की आदत है, तो आप अपनी साड़ियों को बुकमार्क के रूप में भी सहेज सकती हैं। साड़ियों के इन बॉर्डर को रेक्टेंगल शेप में काट लें और ग्लू की मदद से कॉर्ड बोर्ड पर चिपका दें। अब इसके छोर के अंत पर एक होल करके साटिन का छोटा-सा रिबन बांध दें। इस बुकमार्क को और भी खूबसूरत बनाने के लिए बॉर्डर के रंग से कांप्लिमेंट करता हुआ रिबन बांधें, जैसे ग्रीन बॉर्डर पर रेड और सिल्वर ब्लैक आदि।

आगे की स्लाइड में देखिए कैसे करते हैं पुरानी साड़ियों का यूज

saree - Copy

आगे की स्लाइड में देखिए कैसे बनाते हैं पुरानी साड़ी से नया सामान

saree

आगे की स्लाइड में देखिए कैसे सजाती हैं घर को पुरानी साड़ी

saree13

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी साड़ियां कैसे लगाती हैं घर की खूबसूरती में चार चांद

saree14

आगे की स्लाइड में देखिए कैसे टेबल पर काम आती हैं पुरानी साड़ियां

saree11

आगे कि स्लाइड में देखिए कैसे साड़ियों को दें मॉडर्न लुक

sareee

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी साड़ी से कैसे बनाएं अपनी बार्बी डॉल के लिए क्यूट सी स्टाइलिश ड्रेस

saree15

bedroom

sadi

यह भी पढ़ें...डार्क सर्कल को ऐसे दूर भगाएं, चुटकी भर हल्दी में सिर्फ ये दो चीजें मिलकर लगाएं

sadi

flowers

Next Story