×

डेबिट कार्ड हैक होने पर न हों कतई परेशान, सेफ रहेगा अकाउंट बस रखें इन 4 बातों पर ध्यान

By
Published on: 28 Nov 2016 4:38 AM GMT
डेबिट कार्ड हैक होने पर न हों कतई परेशान, सेफ रहेगा अकाउंट बस रखें इन 4 बातों पर ध्यान
X

debit card hackers

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी जितनी आगे बढ़ती जा रही है, उतना ही ज्यादा लोग भी हाई-टेक होते जा रहे हैं। आजकल तो सब कुछ इंटरनेट से होने लगा है। शॉपिंग से लेकर पार्टी तक, सब कुछ क्रेडिट और डेबिट कार्ड से होने लगा है। मोदी जी के डिजिटल इंडिया सपने को साकार करने के लिए लोगों ने भी प्लास्टिक मनी यानी कि डेबिट-क्रेडिट का ज्यादा से ज्यादा यूज करना शुरू कर दिया है। लेकिन जब से लोगों ने डेबिट-क्रेडिट कार्ड्स का यूज करना शुरू किया है, तब से हैकर्स की संख्या भी बढ़ जाती है।

इनका यूज करते टाइम अगर आपसे ज़रा सी गलती हुई, तो समझिए कि आपका अकाउंट साफ़। ऐसे में आप ना तो किसी पर इल्जाम लगा पाते हैं और न ही अपने पैसे वापस पा पाते हैं। हाल ही में हुए एक सर्वे में 32 लाख डेबिट कार्ड्स के हैक होने की बात सामने आई है। कई-कई बार तो हैकर्स ऑनलाइन डिटेल्स निकालकर आपके कार्ड से शॉपिंग कर लेते हैं और आपको पता भी नहीं चलता।

अगर आप डेबिट-क्रेडिट कार्ड यूजर हैं, तो आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए। गलती से कभी आपका डेबिट कार्ड हैक हो जाए, तो आपको सबसे पहले कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिन्हें हम बताने जा रहे हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए डेबिट कार्ड हैक होने पर क्या करें

debit card hackers

अगर आपका डेबिट कार्ड हैक हो गया है, तो सबसे पहले बैंक में फोन करके उसे ब्लॉक कराएं और बैंक वालों को पूरी इनफार्मेशन दें। इसके साथ ही बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके तुरंत अपने कार्ड की सारी सर्विसेज बंद करा दें।

आगे की स्लाइड में जानिए डेबिट कार्ड के लिए और क्या करें

debit card hackers

डेबिट कार्ड हैक होने के बाद आप जिस बैंक का एटीएम रखते हों, वहां जाकर नए कार्ड के लिए अप्लाई कर दें। लेकिन इसके साथ ही अपने डेबिट कार्ड के खोने की एफआईआर भी दर्ज करा दें। बैंक की तरफ से इसकी मांग की जा सकती है।

आगे की स्लाइड में जानिए डेबिट कार्ड के हैक होने पर किन बातों का रखें ध्यान

debit card hackers

अगर आप नेट बैंकिंग यूज करते हैं, कार्ड हैक होने पर तुरंत एकाउंट का पासवर्ड बदल दें। पासवर्ड बदलने के साथ हो सके, तो अकाउंट में जमा पैसों को नेट बैंकिंग के जरिए किसी दूसरे अकाउंट में शिफ्ट कर दें। ये पैसों को सेफ रखने के सबसे तेज और आसान तरीका है।

आगे की स्लाइड में जानिए डेबिट कार्ड के हैक होने पर कैसे सेफ रखें अपना अकाउंट

debit card hackers

कोई भी ट्रांजेक्शन करते टाइम सेव डिटेल्स के ऑप्शन को अनचेक कर दें क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आपके कार्ड की डिटेल्स ऑनलाइव सेव हो जाती है। तो डेबिट कार्ड के हैक होने के बाद हैकर आपके अकाउंट से आसानी से पैसे निकाल सकता है।

नेट बैंकिंग यूज करने वालों को उनका डेबिट कार्ड हैक होते ही इन बातों पर सबसे पहले ध्यान देना चाहिए।

Next Story