×

SKIN CARE : सर्दियों के दिनों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए आजमाएं कुछ खास टिप्स

seema
Published on: 10 Nov 2017 7:18 AM GMT
SKIN CARE : सर्दियों के दिनों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए आजमाएं कुछ खास टिप्स
X

लखनऊ : ठंड के दिनों में त्वचा का खयाल रखना बेहद जरूरी है. अगर आपने अपनी स्किन का सही देखभाल नहीं की तो रूखी त्वचा और वातावरण में मौजूद ठंडक से त्वचा कटी-फटी या थोड़ी संवेदनशील होने लगती है। इसके लिए आपको न केवल बाहर से स्किन की सुरक्षित रखना है बल्कि अंदर से भी मजबूत बनाये रखना जरूरी होता है, जानें कैसे करें इस मौसम में त्वचा को सुरक्षित बचा सकें-

मॉश्चराइजिंग लोशन लगायें

अगर आपकी त्वचा रूखी हो गई है तो सबसे अच्छा उपाय है मॉश्चराइजिंग लोशन लगाना। जब भी आप शॉवर या नहाकर बाहर निकलें तो मॉइश्चराइजजिंग लोशन के अलावा क्रीम, ऑयल आदि भी पूरे शरीर पर लगा सकते हैं. इसके अलावा टोनर और क्लींजिंग मिल्क त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं और रोमछिद्रों को पोषण देते हैं।

यह भी पढ़ें : रहना है तनावमुक्त तो लें इस थेरेपी का मजा, बढ़ेगा रक्त-संचार, रहेंगा हरदम तरोताजा

हर्बल प्रोडक्ट यूज करें

हर्बल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से सूखी त्वचा को नमीयुक्त बनाया जा सकता है। कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदते समय ये ध्यान रखें कि उसमे हानिकारक कैमिकल तो नहीं हैं।

सर्दी के मौसम में रूखेपन की समस्या से निजात पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं क्योंकि लोग इसमें पानी कम पीते है इस कारण यह समस्या अधिक होती है।

फल और सब्जियां खूब खाएं

स्किन को अंदर से मजबूत रखने के लिए खूब फल और सब्जियां खाएं। यह मौसम फल और सब्जियों के लिए अनुकूल भी होता है। आप आंवला और संतरा आदि खूब खा सकती हैं। इसमें विटामिन सी होता है। इससे स्किन में चमक बढ़ती है।

गुनगुने पानी से नहायें

सर्दी के मौसम में सुबह उठते ही मानों शरीर से सारी ताकत ही चली गई हो। लेकिन गुनगुना पानी से किया गया स्नान एक अलग ही ताजगी देता है। गुनगुने पानी से नहाने पर त्वचा की गंदगी भी दूर होती है। ध्यान रखें कि पानी का तापमान ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए वर्ना त्वचा की कुदरती नमी नष्ट हो जाएगी। आप चाहें तो दिनभर में कई बार गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। इससे भी त्वचा जवां बनी रहेगी। गुनगुना पानी पीने से पाचन भी ठीक रहता है।

तेल से मसाज करें

सर्दी में त्वचा पर बॉडी ऑयल से मालिश करने से रोमछिद्रों में नमी बरकरार रहती है। यह रूखापन दूर करने का आसान और असरदार उपाय है। इस मसाज के लिए आप नारियल, सरसों, जैतून आदि तेलों को प्रयोग में ले सकते हैं। अगर दिन के समय तेल से मसाज नहीं कर सकते तो कोशिश करें कि नहाने से केवल 10 मिनट पहले शरीर की मालिश करें और फिर नहा लें। अगर रोजाना आप धूप में बैठकर यह मसाज करेंगे तो यह सबसे अधिक फायदा करता है। इससे शरीर में विटामिन-डी की पूर्ति भी होती रहेगी। इससे त्वचा के साथ हड्डियाँ भी मजबूत होंगी। छोटे बच्चों को भी नियमित तेल मालिश करें इससे बीमारियों से बचाव होता है।

होठों का रखें खयाल

इस मौसम में सभी के लिए एक समस्या आम होती है, वह है होठों का फटना। यह कई बार काफी कष्टकारी भी होता है और देखने में भी खऱाब लगता है. ऐसे में इन्हें कोमल बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजिंग लिप बाम और नमीयुक्त लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। रात को सोते समय आप होठों पर बाम या नारियल तेल भी लगा सकते हैं। अगर नहीं है तो दूध की मलाई लगा सकती हैं। इससे होठों की नमी बनी रहेगी। अगर किसी को होठों को दांतों से काटने की आदत है इसे भी छोड़ दें।

डॉ. एम एच उस्मानी

स्किन एक्सपर्ट, बलरामपुर हॉस्पिटल, लखनऊ

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story