×

खाया है कभी टमाटर का टेस्टी आचार, नहीं तो खुद बनाकर लें इसका स्वाद

suman
Published on: 21 Nov 2018 4:13 AM GMT
खाया है कभी टमाटर का टेस्टी आचार, नहीं तो खुद बनाकर लें इसका स्वाद
X

जयपुर:टमाटर की चटनी, सब्जी, सलाद इत्यादि तो आए दिन बनाकर खाते ही रहते होंगे, लेकिन टमाटर का स्वाद आपको लंबे समय तक लेना हो, वो भी हर बार मेहनत किए बिना तो फटाफट से यह टमाटर का अचार बनाकर रख लीजिए और जब चाहे, तब निकालकर इसके स्वाद का आनंद उठाइए।

सामग्री टमाटर - 5 (500 ग्राम), सरसों का तेल - ½ कप से थोड़ा ज्यादा (125 ग्राम), नमक - स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर - 3 चम्मच, हल्दी पाउडर - 1 चम्मच, इमली का पल्प - 2 टेबल स्पून, लाल मिर्च - 4-5, मेथी दाना - 1 चम्मच, जीरा - 1 चम्मच, सरसों के दाने - 2 चम्मच, हींग - 1 पिंच

विधि टमाटर को अच्छे से धोकर पानी सूखने तक सुखाकर ले लीजिए। टमाटर के ऊपर का भाग हल्का सा हटाकर टमाटरों को मोटा-मोटा काट लीजिए। टमाटर को पकाने के लिए पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम होने के लिए गैस पर रख दीजिए। तेल गरम होने पर टमाटर को तेल में डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। पैन को ढककर टमाटरों को 5 मिनट तक मध्यम आंच पर पूरी तरह से नरम होने तक पका लीजिए। 5 मिनट बाद पैन पर से ढक्कन हटाकर टमाटरों को चैक कीजिए।

कभी मैगजीनों को बेची गईं 10 सबसे महंगी सेलिब्रिटी-बेबी तस्वीरें

टमाटरों को अच्छे से चला देने के बाद इनको फिर से 5 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकने दीजिए। बाद में, पैन पर से ढक्कन हटाकर दोबारा टमाटरों को चैक कीजिए और अच्छे से चला दीजिए। टमाटर को फिर से 5 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकने दीजिए और बाद में चैक कर लीजिए। टमाटर पूरी तरह से नरम होने तक पकाना है। लगभग 15 मिनट में टमाटर पककर तैयार हैं। इनको बिना ढके तेज आंच पर ही थोड़ा सा कलछी से मैश करते हुए पकाएं, ताकि इनसे निकला जूस सूख जाए। टमाटर के अच्छे से मैश हो जाने के बाद, इसमें इमली का पल्प मिलाकर 1-2 मिनट पका लीजिए। टमाटर पककर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए। लगभग 17-18 मिनट में टमाटर अच्छे से पककर तैयार हैं। टमाटर को थोड़ा ठंडा होने दीजिए और फिर इनको हल्का दरदरा पीस लीजिए। अचार बनाने के लिए, कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए।

तेल गरम होने पर, इसमें सरसों के दाने, मेथी के दाने और जीरा डालकर मसालों को धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए। इसमें सूखी लाल मिर्च को काटकर और हींग डाल दीजिए। फिर, इसमें इमली का पेस्ट, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर सभी चीजों को अच्छे से चलाकर मिक्स करते हुए थोड़ी देर पका लीजिए। टमाटर का अचार तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और अचार को प्याले में निकाल लीजिए। अचार को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी कांच या प्लास्टिक के कंटेनर में भरकर रख सकते हैं। अचार को फ्रिज से बाहर रखकर 1 माह तक और फ्रिज में रखकर तीन महीने तक उपयोग में ला सकते हैं। अगर आप इमली का पल्प न डालना चाहें तो इमली को डालकर भी मिक्स कर सकते हैं। यदि आप लहसुन पसंद करते हैं तो इसमें आप 6-7 लहसुन की कलियां क्रश करके मसाले के साथ डालकर भून लें। इसी तरह से करी पत्ते भी डाल सकते हैं। 15-20 करी पत्तों को मसाले के साथ भूनकर मिला लें।

suman

suman

Next Story