Top

पापा कहते हैं बेटा नाम करेगा, डिओडरेंट टेस्टर बनकर अपना काम करेगा

Admin

AdminBy Admin

Published on 21 April 2016 6:50 AM GMT

पापा कहते हैं बेटा नाम करेगा, डिओडरेंट टेस्टर बनकर अपना काम करेगा
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

लखनऊ: बचपन से ही अक्सर सबसे पूछा गया होगा कि बेटा, बड़े हो कर क्या बनोगे? शायद हममे से ज्यादातर ने डॉक्टर, इंजीनियर या आर्किटेक्ट जैसे नाम लिए होंगे, लेकिन क्या कभी किसी ने वॉटर स्लाइड टेस्टर्स, पेपर टॉवल सूंघने, डिओडरेंट टेस्टर जैसी नौकरियों के बारें में बहुत कम ने कहा होगा या सुना होगा। शायद आपको इन नौकरियों के बारे में नहीं पता होगा जो आज-कल दुनिया में लोग करते हैं। इंडिया से बाहर चले जाइए आपको एक से बढ़कर एक अतरंगी और आश्चर्यजनक नौकरियां देखने को मिलेगी, जिसे देखकर आप अचंभित हो जाएंगे।

12

उल्टी साफ करने वाला

अगर आपने कभी रोलर कोस्टर की सवारी की है तो आप जानते होंगे कि उसमें डर तो लगता ही है, साथ ही पेट का सिस्टम भी बिगड़ जाता है। ऐसी हालत में कुछ लोगों का उलटी करना स्वाभाविक है, लेकिन टेंशन क्या है, अम्यूज़मेंट पार्क के मालिकों ने ऐसे लोगों को रखना शुरू किया है जो उलटी साफ करते हैं, लेकिन कोई ऐसा काम क्यों करेगा? फ़्री की राइड्स के लिए शायद।

ghmg

डिओडरेंट टेस्टर

मुंबई लोकल में सफर करने वालों को पता होगा कि शरीर की दुर्गन्ध कितनी भयानक हो सकती है। कोई बात नहीं, पेशेवर डिओडरेंट टेस्टर को काम पर लगा सकते हो। इन लोगों का काम होता है ये चेक करना कि डिओडरेंट ठीक से अपना असर दिखा रहा है या नहीं। बस ये है कि इसके लिए उन्हें लोगों की बगल को सूंघना होता है। हद है लेकिन बाहर के देशों में ऐसी नौकरियां मिलती है। आप अगर इच्छुक है तो ट्राई कर सकते है।

11

वॉटर स्लाइड टेस्टर्स

वॉटर पार्क में आप जरूर गए होगे। कितना मजा आता है न उन बड़ी-बड़ी स्लाइड्स से नीचे आने में? जानते हो, कुछ लोग ये काम अपनी रोजी-रोटी के लिए करते हैं। वॉटर स्लाइड टेस्टर्स का काम होता है, ये देखना कि वाटर पार्क की स्लाइड्स ठीक से काम कर रही हैं कि नहीं और लोगों को उस पर खतरा तो नहीं है। इसके लिए वो दिन भर स्लाइड पर ऊपर-नीचे करते रहते हैं। सही काम है न? अमेरिका, चाइना, जापान के देशों में ऐसा काम करते लोग आपको मिल जाएंगे।

jdgk

झटका देने वाला

मेक्सिको में कुछ लोग दूसरों को बिजली का झटका दे कर पैसे कमाते हैं। अब आप सोच रहे होगे कि ऐसा करने के पैसे कौन देता होगा? तो बात ये है कि मेक्सिको के पब या बार में जो लोग कुछ ज्यादा ही मदहोश हो जाते हैं, उनकी उतारने के लिए इन पेशेवर झटका देने वालों को बुलाया जाता है। एक झटके में सारा नशा उतर जाता होगा। तो देर किस बात की चलिए मेक्सिको नशा के साथ झटके का मजा लीजिए।

10

पेपर टॉवल सूंघने वाला

कुछ पेपर टॉवल बनाने वाले ये सुनिश्चित करते हैं कि मार्केट में जाने से पहले कहीं उनकी पेपर टॉवेल्स में से बदबू तो नहीं आ रही है। इसके लिए पेपर टॉवल सूंघने वाले काम पर रखे जाते है। उसकी अच्छी कीमत भी दी जाती है।

8

पेशेवर लिपटने वाला

अगर कभी आप अपनी गर्लफ्रेंड को मिस कर रहे हो तो इन पेशेवर लिपटने वालों की सेवाएं ले सकते हो, लेकिन सिर्फ जापान में। आप थोड़े पैसे दीजिए और ये पेशेवर लिपटने वाले आपसे लिपट कर सो जाएंगे, हां हां, बस सिर्फ़ सोएंगे ही, और कुछ नहीं।

7

नंबर प्लेट ब्लॉकर

सड़कों पर बढ़ती कारों की भीड़ को कम करने के लिए ईरान में एक नयी अजीब पॉलिसी लागू हुई है, इसके हिसाब से, एक दिन सड़क पर वो गाड़ियां चलेंगी जिनका नंबर 'ऑड' है और एक दिन वो जिनका नंबर 'इवन' है, तो कुछ लोग नंबर प्लेट ब्लॉकर की सहायता लेते हैं जिनका काम है, गाड़ियों के पीछे चल कर उनके नंबर को छुपाना, जिससे पुलिस को ये पता न चल पाए कि गाड़ी का नंबर इवन है या ऑड। ये देखिए यहां भी धोखाधड़ी, ईरान भी जुगाड़ में पीछे नहीं है।

6

पेट फूड टेस्टर

जिसने भी इस काम की शुरुआत की होगी, वो जरूर जानवरों से बहुत प्यार करता होगा। जो लोग ये काम करते हैं वो जानवरों का खाना खा कर देखते हैं और अपनी राय देते हैं। कि खाना पेट के लिए सही रहेगा ये नहीं।

5

पेशेवर शोक मनाने वाला

आपने शायद भारत में रुदालियों के बारे में पढ़ा या देखा होगा। इन पेशेवर शोक मानाने वालों का भी यही काम है। किसी की मृत्यु पर इनको बुलाया जाता है जहां वो रो कर, मरने वाले का शोक मनाते हैं और इस काम के लिए उन्हें पैसे भी मिलते हैं। ज्यादातर स्वीट्जरलैंड, लंदन बुल्गेरिया जैसे देशों में आपकों ऐसा काम करने वाले पेशएवर लोग मिल जाएंगे।

4

ऑस्ट्रिच के बच्चों की देख-भाल

इंसान के बच्चों की देख-भाल करने के लिए भारत में आया होती है, लेकिन दूसरे देशों में कुछ लोग सिर्फ ऑस्ट्रिच के बच्चों की देख-भाल करते हैं कि कहीं वो एक-दूसरे को चोंच से न मार दें। इसकी उन्हें मुहमांगी कीमत भी मिलती है।

3

क्योडाकैरो

कोस्टा रीका में जब आप अपनी कार पार्क करोगे तो आपका सामना होगा क्योडाकैरो से । इनका काम ज़्यादा मुश्किल नहीं है। इन्हें बस ये देखना होता है कि कोई आपकी कार चुराए नहीं। वो बात अलग है कि अगर इनकी ही नियत बिगड़ जाए, तो क्या करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता है।

fffd

फर्नीचर टेस्टर

इन लोगों का काम बहुत मजेदार होता है। ये अलग-अलग तरह के फर्नीचर पर बैठ कर, लेट कर ये देखते हैं कि वो आरामदायक है कि नहीं। काम का काम आराम का आराम। जो आलसी प्रवृति के है उन्हें इस तरह के काम में अपनी किस्मत जरूर आजमानी चाहिए।

job1

साइकिल निकालने वाला

एम्स्टर्डम में लोग साइकिल बहुत चलाते हैं जिसकी वजह से एक और व्यवसाय को जन्म मिला है. इतनी साइकिल होने की वजह से कई बार कुछ साइकिल पानी में गिर जाती हैं और उन्हें निकालने के लिए 'बाइसिकल फिशर्स' को बुलाना पड़ता है. हर साल एम्स्टर्डम में 14,000 जंग लगी साइकिलों को पानी से निकाला जाता है।

13

शादी में मेहमान

भारत में तो शादियों में बिन बुलाये मेहमान भी आ जाते हैं, इसीलिए यहां इस काम की डिमांड शायद नहीं होगी, लेकिन जापान में कुछ लोग पार्ट-टाइम जॉब करते हैं, जिसमें उन्हें किसी की शादी में जाना होता है। इसके लिए उन्हें पैसे भी मिलते हैं और खाना भी। सही है यार! इस टॉपिक पर इंडिया में एक मूवी भी बन गई है।

gfnfg

पेशेवर सोने वाला

सपना सा लगता है न? सोने के लिए भी कोई पैसा दे सकता है! लेकिन ये सच है. वैज्ञानिक अपनी रिसर्च के लिए पेशेवर सोने वालों को रुपये देते हैं। उन्हें बस आराम से सोना होता है और वैज्ञानिक नींद से सम्बंधित बीमारियों की रिसर्च उन पर करते हैं। आप अमरीका,रुस में इस तरह की जॉब के लिए ट्राई कर सकते है।

1555

पेशेवर लाइन में खड़े होने वाले

लोगों के पास हमेशा समय की कमी होती है तो कौन लाइन में खड़े हो कर फ़िल्म का टिकट खरीदे। इसके लिए आप पेशेवर लाइन में खड़े होने वाले को काम पर लगा सकते हैं। वो आपकी जगह किसी भी लाइन में, कितनी ही देर, खड़ा हो जाएगा, जब तक आप उसे पैसे दे रहे हैं,लेकिन इसके लिए आपको बाहर के देशों में जाना होगा। हां इंडिया में कुछ जगहों पर ये जॉब अब मिल रही है। वैसे जापान, चाइना ,इंग्लैंड और रुस में इस तरह की जॉब आपको आसानी से मिल जाएगी।

gbd

किराए पर बॉयफ्रेंड

सुनने में इतना रोमांटिक तो जॉब करने में कितना मजा आता होगा, लेकिन इसके लिए ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है ये सुविधा अभी इंडिया में नहीं है इसके लिए आपको टोक्यो जाना होगा। वहां आप चाहो तो किराए पर बॉयफ्रेंड बन सकते हो। अब इसका क्या फायदा है, ये तो जापानी ही जानें।

ffhgh

पेशेवर धक्का देने वाला

जापान के लोग बड़े मेहनती होते हैं और वहां समय पर काम पर पहुंचना बहुत ज़रूरी है। इसीलिए सुबह जब मेट्रो में बहुत भीड़ होती है, तब कुछ लोग बस लोगों को मेट्रो में धक्का देने का काम करते हैं। ये हैं पेशेवर धक्का देने वाले होते है। इससे किसी को नुकसान नहीं होता है। तो देखा आपने वर्ल्ड में कितनी मजेदार जॉब है।अगर आप भी लीक से हटकर कुछ करना चाहते हो तो इन देशों में जाकर ट्राई कर सकते है।

Admin

Admin

Next Story