×

कौन कहता है कि भीख मांग कर करोड़पति नहीं बन सकते!

Newstrack
Published on: 19 May 2016 12:08 PM GMT
कौन कहता है कि भीख मांग कर करोड़पति नहीं बन सकते!
X

लखनऊ: अगर कोई कहता है कि भीख मांगकर अमीर नहीं बना जा सकता है तो वो बिल्कुल गलत है। किसी भी भिखारी को देख कर हमारे मन में दो भाव आते हैं। पहला दया का, दूसरा सुकून का।

सुकून इसलिए कि हमारी जिंदगी उनके जैसे कठिन नहीं है, लेकिन किसी इंसान में कुछ करने की चाह और साहस हो तो वो किसी भी कठिनाई को पार कर जाता है।

अब इन भिखारियों को ही देख लो, जब इन्होंनें यातना और तिरस्कार का जीवन जी कर, आज ये कहां से कहां पहुंच गए हैं।

tade william,beggar,world टेड विलियम्स

टेड विलियम्स

अमेरिका में रहने वाले टेड सड़कों पर गा कर भीख मांगा करते थे। उनकी जिंदगी में इतनी गरीबी थी कि वो एक वीरान पेट्रोल पंप के पीछे टेंट में रहते थे। फिर एक दिन, एक रिपोर्टर ने उनकी आवाज सुनी और उसके कायल हो गए। उसने तुरंत टेड का वीडियो यूटूब पर डाल दिया और कुछ ही समय में टेड विलियम्स की आवाज वायरल हो गई और उन्हें गाने के मौके मिलने लगे। आज टेड, अपनी आवाज़ के कारण करोड़पति हो गए हैं। लगती है न किसी फ़िल्म की कहानी?

ayesha beggar, world आयशा

आयशा

100 साल की आयशा की मृत्यु पिछले साल ही हुई है। आयशा के मरने के बाद लोगों को पता चला कि उनके पास मिलियन डॉलर की जायदाद थी। जहां वो भीख मांगा करती थीं, उस इलाके में उनकी चार बिल्डिंग्स थीं, इसके अलावा उनके पास जेवरात और सोने के सिक्के भी थे। कुल मिला कर आयशा 1 मिलियन डॉलर की मालकिन थीं।

richi rich beggar, world रिची रिच भिखारी

रिची रिच भिखारी

अमेरिका में रहने वाला रिची रिच भिखारी कई जगहों पर भीख मांगा करते है और हर महीना करीब 1,500 डॉलर कमा लेते है। कई बार महीने में 3,000 डॉलर भी मिल जाते हैं।

beggar,india सर्वतिया देवी

सर्वतिया देवी

पटना में भीख मांगने वाली सर्वतिया देवी हर साल 36,000 रुपये का इंश्योरेंस प्रीमियम भरती हैं। इसके साथ ही पटना के अशोक सिनेमा के पीछे उसका घर भी है।

krishna kumar,mumbai,india कृष्ण कुमार गीते

कृष्ण कुमार गीते

मुंबई के चरनी रोड का सीपी टैंक, कृष्ण कुमार गीते के भीख मांगने की पसंदीदा जगह हैं और हर दिन करीब 1,500 रुपये कमाते हैं। इनका भी नालासोपारा में एक घर है।

pappu,patna, beggar, india
पप्पू भिखारी
पप्पू भिखारी

करीब सवा करोड़ रुपए का मालिक पप्पू, पटना जंक्शन पर भीख मांगता है। पप्पू पांच बैंक अकाउंट मेंटेन करता है जिनमे लाखों रूपए जमा है। खबरों के अनुसार कुछ साल पहले पप्पू को उसके पिता ने पढ़ाई के लिए डांट लगाई तो वो नाराज होकर मुंबई चला गया, कुछ महीने वहां रहा। उस दौरान एक दिन मुंबई में ट्रेन से जाते समय गिर पड़ा। उससे एक हाथ जख्मी हो गया। इलाज में उसके सारे पैसे खत्म हो गए।

यह भी पढ़ें...चीन ने कहा- भारत के NSG में शामिल होने से नहीं है एतराज

पप्पू ने बताया कि वो मुंबई रेलवे स्टेशन पर खड़ा था, उसकी लचारी देख लोगों ने उसे भिखारी समझकर कुछ पैसे दे दिए। पहले दिन मिले पांच सौ रुपए से उसने भरपेट खाना खाया और नए कपड़े भी खरीदे। अगले दिन फिर उसी जगह पर जाकर बैठ गया। इस दिन भीख में उसे सात सौ रुपए मिले।

यह भी पढ़ें...आयोग ने कहा- अमेरिका को करनी चाहिए चीन की गुआम किलर मिसाइल से चिंता

इसके बाद वह रोज उसी जगह बैठने लगा और अच्छी-खासी कमाई होने लगी। जब मोटी रकम जमा हो गई तो वह पटना आ गया। उसके नाम पर पटना सिटी और दीघा में जमीन भी है, जिसकी कीमत लाखों रुपए है। पप्पू विवाहित है और उसका बेटा इंग्लिश मीडियम में पढ़ रहा है।

bharat jain, mumbai, world

भरत जैन

49 साल के भरत जैन मुंबई के पारेल इलाके में रहते है। इनका रोज का काम भीख मांगना है। पारेल में ही इनका 2 फ्लैट है। जिसकी कीमत 2 करोड़ है। ये एक किराए की जूस की दुकान भी दिए है। इनके घर में एक स्टेशनरी की दुकान भी चलती है। इनका हर महीने इनकम 75000 रुपए है।

Newstrack

Newstrack

Next Story