×

सफर के दौरान कुछ ऐसा आपके साथ भी तो नहीं होता है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

suman
Published on: 29 Aug 2018 9:21 AM GMT
सफर के दौरान कुछ ऐसा आपके साथ भी तो नहीं होता है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
X

जयपुर:कई लोगों को ट्रैवलिंग करते समय उल्टियां आती हैं। ऐसे में ये लोग अपने दोस्तों के साथ घूमना फिरना भी इग्नोर करने लगते हैं। सफर में उल्टियां या सिरदर्द होने पर सफर का सारा आनंद खो जाता है। ऐसे में यदि घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानते हैं सफर में होने वाली उल्टियों तथा सिरदर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे।

सफर में यदि सिरदर्द होता है या उल्टियां आती हैं अथवा जी मिचलाता है। तब अदरक के एक छोटे टुकड़े को अपने मुंह में रह लीजिये। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं। यह उपाय आपको उल्टी तथा सिरदर्द की समस्या से आसानी से छुटकारा दिला देता है।

सफर करते समय यदि किसी किताब को पढ़ते हैं अथवा मोबाइल को चलाते हैं। तब जी मिचलाना शुरू हो जाता है तथा चक्कर आने लगते हैं। तो आप सफर के दौरान ये कार्य न करना भी उल्टी या जी मिचलाने जैसी समस्याओं से बचा लेता है।

क्या दूध के साथ करते हैं अदरक का सेवन तो पहले जान लीजिए फायदा-नुकसान?

सफर पर जानें से पहले अपने रुमाल में मिंट ऑइल की कुछ बूंदे छिड़क लें तथा सफर में सूंघते हुए जाएं। ऐसा करने से आपको सफर में सिरदर्द तथा उल्टी की समस्या नहीं होती है।

घर से जब आप निकलते हैं तो खाली पेट न निकलें और न पेट भरकर भोजन करके निकलें। ऐसा करने से आपके पेट या सिर में गैस बन जाती है तथा आपको उल्टी या सिरदर्द की समस्या हो जाती है। इसके अलावा आप सफर में गाड़ी की खिड़की के पास में बैठे। ऐसा करने से आपको सिरदर्द तथा उल्टी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं

suman

suman

Next Story