×

ट्रैकिंग का रखते हैं शौक तो कुछ तरीकों को अपनाकर करें उस दौरान मौज

suman
Published on: 2 Oct 2017 8:27 AM GMT
ट्रैकिंग का रखते हैं शौक तो कुछ तरीकों को अपनाकर करें उस दौरान मौज
X

जयपुर: जब हम कभी ट्रैवलिंग या ट्रैकिंग के लिए निकलते हैं तो अपने कपड़ों को ऐसे करें पैक की सफर भी सुहावना हुई।कपड़े पैक करें, जो हर तरह के मौसम और शारीरिक गतिविधियों के अनुकूल हों अपना विंडशीटर (हवारोधी कोट), जैकेट या रेनकोट न भूलें और एक्स्ट्रा अंडरगार्मेन्ट्स भी रख लें। ऐसा बैकपैक चुनें, जिसमे ज़रूरत की सारी चीज़ें समा सकें। साथ ही वह उठाने में भी कम्फ़र्टेबल हो, क्योंकि उसे अपनी पीठ पर लादकर घंटों चलना होगा। ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने के लिए आपको लाइटवेट ट्रेकिंग बूट्स पहनना चाहिए। उसमें ऐंकल सपोर्ट होना बहुत ज़रूरी है। अपने शूज़ के ऊपर पहले वैक्स रगड़ें, फिर ब्लो-ड्राय करके उसे वॉटरप्रूफ़ बना लें। साथ में अच्छी क्वॉलिटी वाले सॉक्स लें, जो ख़ासकर ट्रेकिंग के लिए ही बने हों।

यह भी पढ़ें...आशा पारेख स्पेशल स्टोरी: नहीं जानते होंगे उनकी फिल्म व लाइफ से जुड़े ये पहलू

ऊंचाई पर सूरज की किरणें त्वचा को और नुक़सान पहुंचा सकती हैं। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आपके पास उच्च एसपीएफ़ वाले ट्रैवल साइज़ मॉइस्चराइज़र और लिप बाम हों। इसके अलावा हैट और सनग्लासेस भी साथ रखें। टॉयलेट रोल्स, वेट वाइप्स, ट्रैवल साइज़ हैंड सैनिटाइज़र और लिक्विड सोप जैसी कुछ बेहद ज़रूरी चीज़ें साथ में होनी ही चाहिए। जो दवाइयां चल रही हों उनके साथ-साथ इन्सेक्ट रिपेलेंट्स, बैंडेज, स्टिकिंग प्लास्टर्स, ऐंटीसेप्टिक क्रीम, पेन रिलीविंग स्प्रे या क्रीम और री-हाइड्रेशन पाउडर भी फ़र्स्ट-एड बॉक्स में रखना चाहिए। ग्लू और एड्हेसिव टेप बड़े काम के साबित हो सकते हैं, ख़ासकर जूतों के फटने की स्थिति में मरम्मत करने में।

यह भी पढ़ें...गांधी जयंती विशेष: विदेशों में उम्मीद बरकरार, गांधीवाद से होगा चमत्कार

टेंट लगाने में पेननाइफ़ उपयोगी साबित हो सकता है। ट्रेकिंग के दौरान आपको झाड़ियों से होकर गुज़रना होगा। ज़मीन भी असमतल होगी। यदि आपके पास वॉकिंग पोल होगा तो आपके घुटनों पर ज़्यादा ज़ोर नहीं पड़ेगा। हेडलैम्प्स या फ़्लैशलाइट्स नाइट ट्रेक्स के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं जब आप टेंट लगाएंगे, तब भी ये आपके काम आएंगे। मोबाइल फ़ोन, कैमरा या दूसरे उपकरणों के लिए एक्स्ट्रा बैटरी या पावर बैकअप का होना वरदान की तरह होता है। आपको दुनिया से कटने की चिंता नहीं रहेगी। वहीं एक्स्ट्रा मेमरी कार्ड्स यादों को सहेजने में काम आ सकते हैं।

suman

suman

Next Story