×

सावधान: अगर आप भी हैं हल्दी के दूध के शौक़ीन, तो क्या रखते हैं इन बातों का ध्यान?

By
Published on: 19 Dec 2016 10:05 AM GMT
सावधान: अगर आप भी हैं हल्दी के दूध के शौक़ीन, तो क्या रखते हैं इन बातों का ध्यान?
X

haldi-doodh

लखनऊ: ठंड की शुरुआत हो चुकी है है। ऐसे में लोगों की ज्यादा से ज्यादा कोशिश रहती है कि वे अच्छे से अच्छे खाने को अपनी डाइट में शामिल करके खुद को स्वस्थ रखें। ठंड में जब खुद को गर्म रखने की बात आती है, तो सबसे पहले हल्दी वाला दूध याद आता है। इसे 'गोल्डन मिल्क' के नाम से भी जाना जाता है। पर इस गोल्डन मिल्क को भी पीने का एक तरीका होता है।

अगर हल्दी वाले दूध को सही तरीके सा न पिया जाए, तो यह बॉडी के अंदर जाकर जहर बन जाता है। कभी भी दूध में ज्यादा हल्दी नहीं मिलानी चाहिए क्योंकि यह बॉडी के लिए नुकसानकारक होती है।

जिन लोगों को पित्ताशय से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है, तो उनके लिए हल्दी वाला दूध और भी प्रॉब्लम बढ़ा सकता है। इसके साथ ही पित्त की थैली में स्टोन वाले लोगों को भी हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध

haldi-doodh

जिन लोगों में ब्लीडिंग प्रॉब्लम हो, उन्हें हल्दी वाले दूध को नहीं पीना चाहिए। इससे ब्लीडिंग की प्रॉब्लम और बढ़ जाती है। बता दें कि हल्दी वाला दूध ब्लड क्लॉटिंग को कम कर देता है।

आगे की स्लाइड में जानिए और किन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध

haldi-doodh

डायबिटीज के पेशंट्स को भी हल्दी का दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन केमिकल पाया जाता है, जो कि ब्लड शुगर को अफेक्ट करता है।

आगे की स्लाइड में जानिए ज्यादा हल्दी के दूध के और क्या हैं नुकसान

haldi-doodh

फैमिली प्लान के बारे में इरादा रखने वाले लड़कों को हल्दी का दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि हल्दी, टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को कम कर देती है। इससे स्पर्म की एक्टिविटी में कमी आ जाती है। ऐसे लोगों को ज्यादा हल्दी के दूध पीने से तौबा करनी चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए और क्या हैं ज्यादा हल्दी के दूध के नुकसान

haldi-doodh

जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उन्हें भी हल्दी वाले दूध से दूर रहना चाहिए ज्यादा हल्दी के प्रयोग से आयरन का एब्जॉर्बशान बढ़ जाता है। जो कि हेल्थ के लिहाज से सही नहीं होता है।

Next Story