×

सुपर हीरो तो बहुत देखे- अब मुलाकात होगी सुपर डैड से, UNICEF लाया कुछ खास

sudhanshu
Published on: 8 Jun 2018 12:23 PM GMT
सुपर हीरो तो बहुत देखे- अब मुलाकात होगी सुपर डैड से, UNICEF लाया कुछ खास
X

लखनऊ: अब तक आपने सुपर हीरो देखे होंगे लेकिन अब आप मिलेंगे दुनिया के सुपर डैड्स से। जी हां, अब दुनिया में पैरेंटिंग अवेयरनेस के लिए यूनीसेफ ने कुछ ऐसा ही कैंपेन शुरू किया है। ये कैंपेन 9 जून से 18 जून तक चलेगा। यूनीसेफ का उद्देश्‍य अपकमिंग फादर्स डे के मौके पर एक कैंपेन के जरिए नौनिहालों की सही पैरेंटिंग स्‍ट्रैटजी के बारे में लोगों को अवेयर करना है। इसके लिए बकायदा एक फोटो और वीडियो कंपटीशन के जरिए सुपर डैड की तलाश की जाएगी। इसमें दुनिया भर के पिता अपने अपने पैरेंटिंग टिप्‍स का आदान प्रदान करेंगे। जिससे नौनिहालों के न्‍यूट्रिशन और सुरक्षा को लेकर अवेयरनेस क्रिएट हो सके।

ऐसे करें पार्टिसिपेट

यूनीसेफ की कम्‍यूनिकेशन स्‍पेशलिस्‍ट गीताली त्रिवेदी ने बताया कि यूनीसेफ का फोकस बच्‍चों के न्‍यूट्रीशन के साथ साथ दुनिया भर के डैड्स की एक ऐसी ऑनलाइन और ऑफलाइन कम्‍यूनिटी बनाना है जो अपने अनुभव दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सकें। इसमें खासकर बच्‍चों की फीडिंग और प्रॉपर पैरेंटिंग के लिए अवेयरनेस क्रिएट करना है। इसमें पार्टिसिपेट करने के लिए आपको तीन अलग-अलग तीन कैटेगरी से रिलेटेड फोटो, वीडियो या स्‍टोरी शेयर करनी होगी। इसमें पहली कैटेगरी में आपको ये बताना होगा कि सुपर डैड बनने के लिए किस खास बात का ध्‍यान रखने की जरूरत है,जिसे बाप वाली बात कहा जा सके। दूसरी कैटेगरी में आपको ये बताना होगा कि ऐसी कौन सी बात है जो एक पिता बनने से पहले आपको पता होनी चाहिए थी। तीसरी कैटेगरी में आपको ये बताना होगा कि क्‍या आपके पिता में बाप वाली बात थी।

ऐसे पोस्‍ट करें फोटो या वीडियो

यूनीसेफ की इस कैंपेन में पार्टिसिपेट करने के लिए आप फोटो या वीडियो को अपने फेसबुक, ट्विटर या इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से यूनीसेफ को टैग करके भेज सकते हैं। सोशल मीडिया पर यूनीसेफ को टैग करते समय आपको BaapWaliBaat और EarlyMomentsMatter के इन दोनों हैशटैगों का भी प्रयोग करना है। इसके साथ ही आप 10 सेकेंड से लेकर ढाई मिनट के वीडियो, ट्विटर पर जीआईएफ और इंसटाग्राम पर बूमरैंग अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप यूनीसेफ के पेज पर जाकर अपनी फेवरेट पिक्‍चर या वीडियो को लाइक भी कर सकते हैं। सर्वाधिक लाइक या क्रिएटिव फोटो को यूनीसेफ के साउथ एशिया के गुडविल अंबेसडर सचिन तेंदुलकर का साइन किया हुआ बैट ईनाम में दिया जाएगा। फेसबुक, ट्विटर और इंसटाग्राम से टॉप फाइव फोटो और टॉप फाइव वीडियो का सेलेक्‍शन किया जाएगा। इसके बाद फोटो और वीडियो का एक-एक विनर और एक ओवरऑल विनर भी घोषित किया जाएगा।

190 देशों में काम कर रहा यूनीसेफ

यूनीसेफ हर बच्‍चे के अधिकारों और सुरक्षा को लेकर अवेयरनेस क्रिएट करने का काम कर रहा है। इस काम के लिए अपने सहयोगियों के साथ 190 देशों में यूनीसेफ एक्टिव है। इतना ही नहीं आईडियल पैरेंटिंग को प्रमोट करने के लिए यूनीसेफ 14 जून को अपने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर डैड्स पैशन फॉर स्‍पोर्ट्स नाम से एक्‍सक्‍लूसिव वीडियो सीरीज को फीफा वर्ल्‍ड कप के मौके पर रिलीज करने जा रहा है। जिससे बच्‍चों के अर्ली चाइल्‍डहुड डेवलपमेंट और उनकी एजूकेशन पर समाज का अच्‍छा फोकस हो सके।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story