×

यूनिवर्सिटीज करवाती हैं ऐसे विचित्र कोर्सेज, जानकर रह जाएंगे हैरान

दुनियाभर की कई तरह की यूनिवर्सिटीज में अलग-अलग तरह के कोर्सेज चलाए जा रहे हैं। हर कोई किसी ना किसी कोर्स से बैचलर, मास्टर या पीएडी की पढ़ाई किसी न किसी विश्वविद्यालय से पूरी की होगी। लेकिन कुछ ऐसे हट के कोर्सेस हैं जो आपकी सोच से काफी परे है, जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। आइए हम आपको ऐसे ही कुछ 'अलग हट के' कोर्सेज के बारें में बताने जा रहे हैं।

priyankajoshi
Published on: 6 March 2017 1:00 PM GMT
यूनिवर्सिटीज करवाती हैं ऐसे विचित्र कोर्सेज, जानकर रह जाएंगे हैरान
X

नई दिल्ली : दुनियाभर की कई तरह की यूनिवर्सिटीज में अलग-अलग तरह के कोर्सेज चलाए जा रहे हैं। जहां लोगों किसी ना किसी कोर्स से बैचलर, मास्टर या पीएडी की डिग्री ली होगी। लेकिन कुछ ऐसी यूनिवर्सिटीज हैं जो हट के कोर्सेस करवाती हैं, जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। आइए हम आपको ऐसे ही कुछ 'अलग हट के' कोर्सेज के बारें में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सोच से काफी परे हैं।

यहां कराते है जॉम्बीज की पढ़ाई

क्या आप जॉम्बीज के बारे में पता हैं? यूनिवर्सिटी ऑफ बाल्टीमोर में जॉम्बीज के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स का उद्देश्य है स्टूडेंट्स को हॉरर मूवीज की स्क्रिप्ट्स आदि लिखने के लिए तैयार करना।

वाइन प्रोडक्शन

प्लंपटन कॉलेज में एक कोर्स है, जिसमें ग्रेप-ग्रोइंग और वाइन-मेकिंग सिखाई जाती है। इस कोर्स में आपके पास MA और PhD तक के ऑप्शन्स होते हैं।

पानी के अंदर बास्केट बनाना

इस तरह का कोर्स अमेरिका की कुछ यूनिवर्सिटीज में पढ़ाया जाता है। इसमें आपको पानी के अंदर बास्केट बनाना सिखाया जाता है।

कैनाबिस कल्टीवेशन

कैलिफोर्निया की ओक्सटर्डम यूनवर्सिटी में कैनाबिस कल्टीवेशन की पढ़ाई होती है। इस पेड़ से गांजा बनता है। यहां पर कैनाबिस के विवादित प्लान्ट के पीछे का पूरा पॉलिटिकल हिस्टी के बारे में पढ़ाया जाता है। स्टूडेंट्स इसे उगाने के तरीको आदि सिखाया जाते हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story