×

यूरिन में जलन के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवन,घरेलु इलाज से करें निदान

suman
Published on: 6 Jun 2018 10:28 AM GMT
यूरिन में जलन के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवन,घरेलु इलाज से करें निदान
X

जयपुर:पेशाब में जलन होना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए आम समस्या हैं और समय-समय पर लोगों का इससे सामना होता हैं। लेकिन शर्मिंदगी के कारण किसी को बता नहीं पाते। कुछ लोगों को इससे जल्द राहत मिलती है तो कई लोग इससे लम्बे समय तक परेशान रहते हैं। गर्मियों के दिनों में गर्म चीजों के ज्यादा सेवन से यह समस्या उभर कर आती हैं। लेकिन अगर यह समस्या लम्बे समय तक चले तो किसी ओर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है तो तुरंत चिकित्सकीय परामर्श ले। इस समस्या के कुछ घरेलु इलाज भी है।

पानी और नारियल पानी शरीर में पानी की कमी से भी पेशाब का रंग पीला और उसमें जलन होने लगती है, इसलिए दिनभर में खूब सारा पानी पीने की आदत डालें। साथ ही नारियल पानी का सेवन भी करें क्योंकि यह डिहाइड्रेशन तथा पेशाब की जलन को ठीक करता है। आप चाहें तो नारियल पानी में गुड और धनिया पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।300 ग्राम दूध और 300 ग्राम पानी में मिश्री मिलाकर रोजाना खाली पेट सात दिनों तक पिने से इस रोग में पूरा आराम मिल जाता है। सौंफ और मिश्री को रात में पानी में डालकर रख दें सुबह मसलकर, छानकर इनमे कच्चा दूध मिलाकर पिए तो तीन चार दिन में जलन और पेशाब में इन्फेक्शन का इलाज होता हैं।

कुछ दिन गुनगुना पानी पिने से पेशाब करते हुए होने वाले दर्द से आराम मिलता है। थोड़ा पानी कच्चे दूध में मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है और इसके इलावा थोड़ी फिटकरी पानी में डाल कर दिन में दो से तीन बार पीने से भी दर्द में आराम मिलता है।

विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन विटामिन सी से भरपूर फल यानी सिट्रिक फ्रूट मूत्र संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। जिससे पेशाब में जलन नहीं होती। इसलिए विटामिन सी से भरपूर फल खाइये। इसके अलावा विटामिन सी से भरपूर आंवला भी पेशाब की जलन को ठीक करने में सहायक होता है। इलायची और आंवले के चूर्ण समान भाग में मिलाकर पानी के साथ लेने से पेशाब की जलन ठीक होती है।

MAKE-UP:दुल्हन का श्रृंगार हो ऐसा कि देखते रह जाएं दूल्हे राजा

5 ग्राम प्याज को बारीक़ काट ले और आध किलो पानी में अच्छे से उबाले फिर आधा पानी रहने पर छानकर ठंडा हो जाने पर इसे पि जाए। यह पेशाब की जलन रोकने का उपाय बहुत ही कारगर है व यूरिन में जलन का इलाज करता है।

मलाई रहित ठंडा दूध और कलमी शोरा कलमी शोरा, बड़ी इलायची के दाने, मलाई रहित ठंडा दूध व पानी पेशाब की जलन को दूर करने में मदद करता है। कलमी शोरा व बड़ी इलायची के दाने पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। एक चम्मच चूर्ण लेकर उसपर एक भाग दूध व एक भाग ठंडा पानी मिक्स करके पी लें। इस उपाय को दिन में तीन बार लें। बस दो दिन तक इस उपाय को इस्तेमाल करने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

suman

suman

Next Story