×

TIPS:इन शानदार तरीको से छोटी रसोई को बिना तोड़-फोड़कर ऐसे करें बड़ा

suman
Published on: 18 Aug 2018 10:27 AM GMT
TIPS:इन शानदार तरीको से  छोटी रसोई को बिना तोड़-फोड़कर ऐसे करें बड़ा
X

जयपुर:रसोई घर का ऐसा कोना है,जहां पर सबकी जरुरतो का सामन रखा होता है। रसोई की साफ़ सफाई से लेकर न जाने कितने तरीको को अपना लेती है। रसोई के रख रखाव से लेकर नये नये तरीके निकाल लेती है, लेकिन रसोई जब छोटी होती है तो उसमे किसी भी सामन को अच्छे से रख पाना मुश्किल होता है। छोटी रसोई में जगह कम होने की वजह से बिखरी बिखरी सी लगती है। ऐसे में कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से अपनी छोटी सी रसोई को बड़ा बना सकती है

मनचलों ने पहले चोरी छुपे खींचे छात्रा के फोटो, बात न मानने पर नेट पर किया वायरल

* जब बहुत सारे बर्तनों को स्लेब पर या फिर फर्श पर रखते हैं तो जगह ज़्यादा घिरती है। ऐसे में लिए बेस्ट आॅप्शन है बर्तनों को दीवार पर लटकाना, ऐसा करने के लिए आप S शेप के हुक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे रसोई की जगह भी कम इस्तेमाल होगी। साथ ही आप आसानी से बर्तनों तक पहुंच सकती हैं।

* रसोई व्यवस्थित तभी लगती है जब एक तरह के बर्तनों को एक साथ ही रखा जाए। अगर आप छोटी प्लेट्स के साथ बड़ी प्लेट्स को रखेंगे तो पूरी रसोई अव्यवस्थित लगेगी। इसलिए हमेशा एक अनुक्रम बनाए रखें। इससे आपकी रसोई निश्चित रूप से अच्छी लगेगी।

* किसी भी रसोईघर में बर्तनों को व्यवस्थित करने के लिए सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है दीवार पर शेल्फ लगवाना। साथ ही महत्वपूर्ण बर्तन पाने के लिए ट्रे निकाल सकते हैं। इस तरीके से आप मसालों और कम महत्वपूर्ण चीज़ों को बेहतर ढंग से रख सकते हैं।

इस शख्स की खातिर सलमान खान को बनना पड़ा फोटोग्राफर, जानिए कौन है वो?

*रसोई में बनी दराजों को भरने के बजाए, उन्हें विभाजित कर लें। इसके लिए आप लकड़ी के खूंटी का प्रयोग कर, हर एक खंड में विशिष्ट बर्तन रख सकते हैं।

* यदि आपके रसोईघर में दराज हैं तो उनमें से केवल एक चाकू और चम्मच के लिए रखें। केवल आवश्यकता होने पर उन्हें बाहर निकालें। इससे रसोई की स्पेस की बर्बादी नहीं होगी।

suman

suman

Next Story