×

सबसे बड़ा यूपी का हवाई बेड़ा पर न माया संतुष्ट न अखिलेश

Newstrack
Published on: 5 Feb 2016 7:27 AM GMT
सबसे बड़ा यूपी का हवाई बेड़ा पर न माया संतुष्ट न अखिलेश
X

लखनऊ: यूपी का हवाई बेड़ा देश के अन्य प्रदेशों की तुलना में सबसे बड़ा है, फिर भी सरकार को ये रास नहीं आ रहा है। पूर्व सीएम मायावती भी इससे संतुष्ट नहीं थीं और मौजूदा सरकार में भी शुरूआती दौर से ही वायुयान खरीदने और बेचने की प्रक्रिया अब तक जारी है।

माया सरकार में खरीदे गये उड़नखटोले बेचकर नए खरीदने की हुई थी तैयारी

सपा सरकार बनने के बाद से ही सीएम अखिलेश यादव ने हवाई बेड़े को चुस्त दुरुस्त करने का मन बनाया। बताया जा रहा है कि इसी सिलसिले में पूर्व की माया सरकार में खरीदे गए जेट और बेल हेलीकाप्टर को बेचकर दो नए उड़नखटोले खरीदने की तैयारी थी। पर इसके लिए बार—बार टेंडर निकाले जाने के बाद भी कोई खरीददार नहीं आया।

कौड़ी के भाव बिका बेल हेलीकाप्टर

हाल के महीनों में वायुयान बेचने के लिए निकाले गए टेंडर में बेल हेलीकाप्टर कौड़ियों के भाव बिका। आपको जानकर हैरानी होगी की करोड़ों में खरीदे गए इस हेलीकाप्टर को सिर्फ 4.95 करोड़ में ही बेच दिया गया।

अपनी महत्वाकांक्षाएं पूरी करने को माया ने खरीदी थी जेट

माया सरकार में एक बीचक्राफ्ट प्रीमियर 1A जेट और Hawker 900 xp खरीदा गया था, जोकि मायावती ने अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए खरीदा था। जानकारों का कहना है कि यूपी की एयर स्ट्रिप्स इस जेट के हिसाब से नहीं बनी है। इसी को ध्यान में रखते हुए सीएम अखिलेश यादव ने इन वायुयानों को बेचने का निर्णय लिया था।

यूपी सीएम का हवाई फ्लीट सबसे बड़ा हवाई बेड़ा

यूपी सीएम की हवाई फ्लीट देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे बड़ी फ्लीट मानी जाती है।​मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार के पास 4 से 5 एयरक्राफ्ट और हेलीकाप्टर हैं तो वहीं यूपी सीएम की फ्लीट में आधा दर्जन से ज्यादा उड़नखटोले हैं और अभी फिर एक वायुयान खरीदने की तैयारी चल रही है।

यूपी सीएम की हवाई फ्लीट में हैं यह उड़नखटोले

सीएम अखिलेश यादव की हवाई फ्लीट में कुल 8 वायुयान शामिल हैं। इसमें Beechcraft premier 1A, Super King Air B 200, King Air 300 LW, King Air C 90, Bonanza Single Engine plane, Chetak Helicopter, Bell 412 और Hawker 900 xp शामिल हैं। इसमें से Bell-230Helicopter बिक चुका है, जबकि एक Beechcraft Premier-1A जेट, और एक चेतक हेलीकाप्टर बेचा जाना बाकी है।

मुलायम ने भी अपनी सरकार में बनायी थी जेट खरीदने की योजना

सूत्रों की मानें तो सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने भी अपनी सरकार में जेट खरीदने की येाजना बनाई थी। पर जब मायावती वर्ष 2007 में सत्ता में आयी तो उन्होंने मुलायम सरकार के हर फैसले को बदल दिया, लेकिन जेट खरीदने के फैसले पर मुहर लगा दी।

जेट से खुश नहीं थीं मायावती

तत्कालीन सीएम मायावती ने जेट वायुयान खरीदा तो लेकिन वह इससे खुश नहीं थीं। ये विमान छोटा था और वो एक बड़ा जहाज चाहती थी। इसके बाद का किस्सा भी बड़ा दिलचस्प है। कहा जाता है कि एक बार मायावती दिल्ली से लखनऊ के लिए आ रही थीं और इसी बीच गल्ती से वह देश के एक बड़े उद्योगपति के जहाज में चढ़ गईं, बस वह उनको इतना पसंद आया कि उन्होंने आनन फानन में अपने लिए भी वो जेट खरीदने का निर्णय लिया और फिर उस समय सत्तर करोड़ में Hawker 900 xp खरीदा गया।

Newstrack

Newstrack

Next Story