×

दीवाली पर परिवहन विभाग का यात्रियों के लिए तोहफा, पहले 'बुकिंग कराओ, छूट पाओ'

By
Published on: 6 Oct 2017 5:41 AM GMT
दीवाली पर परिवहन विभाग का यात्रियों के लिए तोहफा, पहले बुकिंग कराओ, छूट पाओ
X

लखनऊ: केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के दस्तक देने के साथ ही देशभर में डिजिटिलाइजेशन तथा ऑनलाइन सिस्टम को काफी बढ़ावा मिला है। पीएम नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया के तहत देश का विकास करने में लगे हैं। पीएम के नक्शे कदम पर यूपी सरकार भी कार्य कर रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ भी ऑनलाइन सिस्टम को तवज्जो दे रहे हैं। इसका सीधा फायदा दीपावली में यूपी की रोडवेज बसों से सफर करने वाले यात्रियों को मिल रहा है क्योंकि परिवहन विभाग अपने यात्रियों को एसी बसों की ऑनलाइन बुकिंग पर विशेष छूट दे रहा है।

यह भी पढ़ें: त्योहार पर परिवहन निगम ने दिया झटका, रोडवेज बसों के किराए में हुई बढ़ोत्तरी

परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि ऑनलाइन बसों की बुकिंग में छूट दी जा रही है। दीपावली में पिछले कई सालों की बढ़ती यात्रियों के भीड़ को देखकर यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि 'पहले बुकिंग कराओ और छूट पाओ' ऑफर चल रहा है। छूट का लाभ लेने के लिए केवल आपको कुछ दिन पहले यात्रा की प्लानिंग बनाने की जरूरत है। यात्रा की तारीख तय कर आप परिवहन विभाग की स्कैनिया, वॉल्वो और जनरथ बस सेवाओं पर एडवांस ऑनलाइन बुकिंग कर 5-15 प्रतिशत तक छूट का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी परिवहन निगम जरा इन बातों पर दे ध्यान, तो बन सकती है बात

ट्रेनों में सीट भरने पर लोग बसों का लेते हैं सहारा

दीपावली पर अक्सर ऐसा होता है कि रेलवे की गाड़ियों में पहले ही सीटें भर जाती हैं। इसके चलते हर साल यात्रियों को बड़ा हुजूम परिवहन के बस अड्डों पर उमड़ता है। लोग घर जाने के लिए रोडवेज बसों को बेहतर मानते हैं। इसलिए परिवहन निगम ने रेलवे के तर्ज पर एडवांस बुकिंग अपनी एसी बसों के लिए कर रहा है। आमतौर पर यात्रा के एक सप्ताह पहले परिवहन बसों की बुकिंग शुरू करता है। लेकिन दीपावली के लिए रोडवेज की वातानुकूलित बसों में अभी से बुकिंग प्रारंभ हो गई है। दीपावली के लिए अभी बुकिंग कराने पर परिवहन विशेष छूट दे रहा है।

त्योहारों के महीने में परिवहन यात्रा को आसान बना रहा है

रोडवेज बसों में इस तरह की एडवांस ऑनलाइन बुकिंग त्योहारी सीजन में शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। पिछली बार तो दीपावली के समय परिवहन निगम की ऑनलाइन वेबसाइट पर अधिक लोड पड़ने से काफी दिक्कत आ चुकी थी। नई व्यवस्था लागू होने से यात्रियों को राहत मिलने के साथ ही परिवहन विभाग पर भी लोड कम रहेगा।

इस तरह से बसों में मिल रही है छूट

परिवहन विभाग की स्कैनिया, वॉल्वो और जनरथ बस सेवाओं पर एडवांस ऑनलाइन बुकिंग कर 5-15 प्रतिशत कम किराया पड़ेगा।

गंतव्य दिवस से पहले बुक करने के दिन टिकट में छूट

5-10 दिन पहले 5 प्रतिशत

10-19 दिन पहले 10 प्रतिशत

20-30 दिन पहले 15 प्रतिशत

Next Story