Top

वेलेंन्टाइन डे पर विशेष: फिल्मी दुनिया के चर्चित जोड़ियों की अमर प्रेम कथाएं

विदेश से आए इस त्यौहार पर हर साल प्रेमी-प्रेमिका अपने प्रेम का इजहार करते हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रेम के चर्चे तो फिल्मी जोडे-जोडियों की ही होती है जिनके प्रेम के किस्से लोगों की जुबान पर हैं।

SK Gautam

SK GautamBy SK Gautam

Published on 13 Feb 2020 5:26 PM GMT

वेलेंन्टाइन डे पर विशेष: फिल्मी दुनिया के चर्चित जोड़ियों की अमर प्रेम कथाएं
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: ‘वेलेंटाइन डे’ प्रेम का प्रतीक है जिसे हर वर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है। विदेश से आए इस त्यौहार पर हर साल प्रेमी-प्रेमिका अपने प्रेम का इजहार करते हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रेम के चर्चे तो फिल्मी जोडे-जोडियों की ही होती है जिनके प्रेम के किस्से लोगों की जुबान पर हैं। आइए आज हम ऐसे ही रूपहले परदे के नायक नायिकाओं के असली प्रेम कहानियों के बारे में बता रहे हैं।

राजकपूर- नरगिस

फिल्मी दुनिया की इस सबसे पुरानी जोड़ी की शुरूआत 50 के दशक में हुई थी तब राजकपूर ने पहली बार नरगिस को अपने प्रोडक्शन की पहली फिल्म में लिया। इसके बाद इस जोडी ने 17 फिल्मों में काम किया। राजकपूर के शादी शुदा होने के बाद भी इस राजकपूर नरगिस की प्रेम कहानी ने खूब चर्चाएं बटोरी।

देव आनन्द -सुरैया

देव आनंद 50 के दशक में जब फिल्मों में आए तो सुरैया काफी स्थापित नायिका बन चुकी थी। इन दोनों ने एक साथ 7 फिल्मों में काम किया।

एक फिल्म की शूटिंग के दौरान देव आनंद ने सुरैया को डूबने से बचाया था, जिसके बाद ही दोनों की प्रेम कहानी शुरू हुई। दोनों एक- दूसरे से शादी करना चाहते थे, लेकिन सुरैया की नानी नहीं चाहती थी कि सुरैया अपना धर्म बदले। वह चाहती थी कि देवानन्द अपना धर्म बदले। इस बात पर दोनों परिवारो में मतभेद हो गए। देवानन्द ने कल्पना कार्तिक से शादी कर ली लेकिन सुरैया ने जीवनभर अविवाहित रहने का फैसला लिया।

संजय खान- जीनत अमान

फिल्म अभिनेता संजय खान अपने बडे भाई फिरोज खान के साथ अफगानिस्तान से मुम्बई आए थें। वह भी शादी शुदा थें । इसके बाद भी फिल्म अब्दुल्ला के बाद दोनों में प्रेम परवान चढा। यह भी कहा गया कि

दोनों ने गुपचुप तरीके से शादी भी कर ली हैं लेकिन इस जोडी का आपस में कुछ दिनों बाद मनमुटाव हो गया। यहां तक कि दोनों में मारपीट होने की बात भी हुई। इस बीच जीनत अमान फिल्म अभिनेता मजहर खान से शादी कर ली। इस तरह से इस प्रेम कहानी का अंत हो गया।

मिथुन- श्रीदेवी

दक्षिण भारत से हिन्दी फिल्मों कदम रखने वाली श्रीदेवी की पहली हिन्दी फिल्म हिम्मतवाला थी जिसमें उनके अपोजिट अभिनेता जितेन्द्र थें। इसके बाद इस हिट जोडी की कई फिल्मे आई लेकिन श्रीदेवी का प्रेम परवान तब चढा जब उन्होंने फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के साथ

फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ की। हालांकि उस समय मिथुन की योगिता बाली के साथ शादी हो चुकी थी उस समय मीडिया में दोनों के अफैयर की खबरें खूब चल रही थी । यहा तक की दोनों के गंधर्व विवाह की भी खबरे उछली। कहा जाता है कि जब योगिता बाली ने इस प्रेम प्रसंग से नाराज होकर खुदकुशी करनी चाही तो फिर मिथुन और श्रीदेवी अलग अलग हो गए।

अमिताभ बच्चन- रेखा

70 और 80 के दशक में तो इस जोडी ने धूम मचाकर रख दिया था। अमिताभ बच्चन और रेखा की जोडी की फिल्मों को सफलता की गारण्टी माना जाता था। हालांकि अस समय अमिताभ बच्चन दो बच्चों के पिता भी बन चुके थें पर इनकी लव स्टोरी हर फिल्मी प्रेमी की जुबान पर हुआ करती थी। ‘पति -पत्नी और वो’ की थीम पर ही तब यश चोपडा ने फिल्म सिलसिला बनाई प्रेम त्रिकोण पर आधरित इस फिल्म में े अमिताभ बच्चन और रेखा के साथ जया बच्चन भी थी।

अक्षय कुमार- रवीना टंडन

अक्षय कुमार जब फिल्मों में 1992 में आए। इसके बाद लगभग कई फिल्में उकनी असफल हो गई। इसी बीच उन्हे रवीना टंडन के साथ फिल्म मोहरा मिल गयी और उसके हिट गीत ‘तू चीज बडी है मस्त-मस्त’ से मानों इस जोडी के लिए नए रास्ते खुल गए हो। कई फिल्मे साथ करने के बाद एक पत्रिका में रवीना टंडन ने कहा कि वह जल्द ही अक्षय कुमार से शादी करने जा रही है। यहां तक कि रवीना टंडन के भाई की शादी हुई तो उसमें घर के अन्य सदस्यों के नाम के साथ अक्षय कुमार का भी नाम छापा गया। लेकिन रवीना-अक्षय का कुछ समय बाद ब्रेक-अप हो गया। इसके बाद 2001 में अक्षय कुमार ने ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली।

अभिषेक बच्चन- करिश्मा कपूर

फिल्मी दुनिया के दो बडे़ परिवारों के बीच यह रिश्ता बनते बनते रह गया। इस रिश्ते की डोर का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि दोनों के सगाई भी हो गयी थी केवल विवाह की तारीख की धोषणा बाकी थी लेकिन किसी तीसरे व्यक्ति के हस्तक्षेप के चलते यह सगाई टूट गयी। जहां करिश्मा ने एक गैर बिजनेस मैन से विवाह कर लिया वहीं अभिषेक बच्चन ने बाद मे एश्वर्या राय से विवाह कर लिया।

शहिद कपूर -करीना कपूर

करिश्मा कपूर की ही छोटी बहन करीना कपूर का प्रेम पंकज कपूर के बेटे शाहिद कपूर से खूब परवान चढा। दोनोकी जोडी ने फिल्मी दुनिया में धूम मचा दी। लेकिन इस बीच किसी बात को लेकर दोनों में अनबन बढ गयी तो करीना ने शाहिद को चिढार्न के लिए पहले से शादीशुदा और उम्र में 14 साल बडे सैफ अली खां के साथ दो तीन फिल्मे कर ली। यहीं नहीं इन फिल्मों के बाद भी जब शाहिद करीना के नजदीक नहीं आए तो फिर करीना ने सैफ से शादी कर ली। इस तरह से एक और प्रेम कहानी का अंत हो गया।

रणबीर कपूर -दीपिका पादुकोण

रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण के चर्चे भी खूब हुए । यहां तक कि दीपिका पाडुकोण ने रणबीर कपूर के नाम का टैटू भी बनवाया था। लेकिन इसी बीच दीपिका के रिश्ते महेन्द्र सिंह धोनी से लेकर युवराज सिंह तक जुडे। बाद में रणवीर का नाम भी कई दूसरी नाायिकाओं के साथ जुब जुडा तो दोनों में बे्रेक हो गया और दीपिका ने रणबीर सिंह से शादी कर ली।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story