×

TIPS: जींस की सफाई में दें ऐसे ध्यान, ताकि लॉन्ग टर्म तक दे आपका साथ

suman
Published on: 8 July 2018 7:20 AM GMT
TIPS: जींस की सफाई में दें ऐसे ध्यान, ताकि लॉन्ग टर्म तक दे आपका साथ
X

जयपुर: जींस एक ऐसी ड्रेस हैं जिसे हर उम्र के लोग पहनना पसंद करता हैं। पुरुष हो या स्त्री जींस को सभी ने अपने वार्डरोब में शामिल किया हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जींस जितनी खूबसूरत दिखती है उतना ही स्टाइलिश दिखाती हैं। लेकिन जींस को इस्तेमाल करते समय उसका रख-रखाव ध्यान से करने की भी जरूरत होती हैं। खासकर जींस को धोते समय कई बातों का ध्यान रखें की आवश्यकता होती है, ताकि उसका लुक खराब ना हो और जींस लम्बे समय तक चलें।

बिग बॉस’-12 का हिस्सा नहीं बनना चाहती ये एक्ट्रेस,बताया इसके पीछे की वजह

ठंडा पानी क्या जींस धोते वक्त हमेशा ये डर बना रहता है कि कहीं आपकी जींस रंग न छोड़ दे? जींस को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए या फिर गुनगुने पानी से। जींस को कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। गर्म पानी की वजह से जींस रंग छोड़ सकती है, खासतौर पर गहरे रंग की जींस। गर्म पानी से धोने पर जींस के सिकुड़ने का खतरा भी बना रहता है।

उल्टा करके धोएं जींस धोते वक्त इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि धोने से पहले ही आप उसे पलट लें। ऊपरी भाग अंदर की ओर आ जाए और अंदर का भाग ऊपर की ओर, इससे जींस के डैमेज होने का खतरा कम हो जाता है।

इंस्ट्रक्शन का पालन हर जींस पर साफ-साफ लिखा होता है कि उसे कैसे धोना है और कैसे रखना है। अमूमन लोग इन इंस्ट्रक्शन को पढ़कर भी नजर अंदाज कर देते हैं। कोशिश कीजिए कि इन सारे इंस्ट्रक्शन्स का पालन करें।

HOUSEHOLD:इन बातों का रखकर ख्याल, आप महकाएंगे अपना घर-आंगन

बाकी कपड़ों से अलग धोना जींस को बाकी कपड़ों से अलग धोना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि जिस कपड़े के साथ जींस धो रहे हों वो रंग छोड़ता हो। वरना जींस खराब हो सकती है। जींस को हाथ से धोना ही सबसे अच्छा रहता है। इसके साथ ही जींस को बहुत अधिक नहीं धोना चाहिए वरना इसका रंग बहुत जल्दी फीका पड़ जाएगा।

वॉशिंग मशीन में अगर जींस को वॉशिंग मशीन में धो रहे हैं तो आपकी मशीन जेंटल मोड पर होनी चाहिए। इससे आपकी जींस का रंग फीका नहीं पड़ता है।

डिटर्जेंट के चयन में सावधानी डिटर्जेंट से जींस कैसे धोएं? हमेशा ही माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। ब्लीच या फिर ऐसे डिटर्जेंट के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिसमें बहुत अधिक मात्रा में कास्टिक सोडा हो।

suman

suman

Next Story