×

तरबूज खाने के बाद अगर पीते हैं पानी तो जानिए उसके फायदे हैं या नुकसान

suman
Published on: 28 April 2017 6:35 AM GMT
तरबूज खाने के बाद अगर पीते हैं पानी तो जानिए उसके फायदे हैं या नुकसान
X

लखनऊ: गर्मी का मौसम आते ही लोग खीरा, तरबूज काकड़ जैसे फल खाना शुरू कर देते हैं। इससे लोगों को एनर्जी तो मिलती है, साथ ही पानी की कमी भी पूरी नहीं होती है। ये रसीले फल गर्मी में राहत देते है। वैसे भी तेज धूप में अगर आपको प्यास लगे और पानी ना हो तो आप तरबूज खाकर प्यास बुझा सकते हैं। कहा जाता है कि तरबूज खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। आइए जानते है कि क्‍या तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं।

आगे...

गर्मी के मौसम में अगर मार्केट निकल जाए तो आपको हर तरफ तरबूज दिखाई देगा। साथ ही लोगों में इसकी डिमांड भी रहती है। तरबूज स्‍वाद के लिहाज से टेस्‍टी भी होता है और इसमें ढेर सारा पानी भी होता है, जो आपके शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट कर के रखने में मदद करता है।

आगे...

इसके अलावा तरबूज में पोटैशियम और लाइकोपीन नामक न्‍यूट्रियन्‍ट्स भी होते हैं। पेट ठीक रहे इसके लिए इसमें फाइबर भी ढ़ेर सारी मात्रा में होता है।कुछ लोग तो तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। आप इससे सलाद, जूस या ऐसे ही खा सकते हैं।

आगे...

कुछ लोगों का कहना है कि तपबूज खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इसमें 96 प्रतिशत पानी होता है और इसलिए इसे खाने के तुरंत बात पानी नहीं पीना चाहिए, नहीं तो आपकी पाचन क्रिया पर असर पड़ेगा और खाना ठीक से हजम नहीं होगा।

आगे...

तरबूज में पानी और शुगर की मात्रा होती है, जो फ्रक्‍टोज के रूप में पाई जाती है। तरबूज खाने के बाद पानी पीने से आपको पेट का संक्रमण हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार कुछ फूड कॉम्‍बिनेशन से पेट का नॉमर्ल काम थोड़ा डिस्‍टर्ब होता है।

आगे...

पानी पीने से पेट में कीड़े बढ़ते है, तरबूज में केवल पानी, चीनी और फाइबर होता है। सूक्ष्मजीव या बैक्टीरिया को पनपने के लिए पानी और चीनी की आवश्‍यकता पड़ती है। इसलिए अगर आप तरबूज खाने के बाद पानी पीते हैं तो, सूक्ष्मजीव के पेट में फैलने के चांस काफी ज्‍यादा बढ़ जाते हैं।

आगे...

इसलिए इसे खाने के बाद ना पिएं पानी, क्योंकि तरबूज पूरा का पूरा ही पानी से बना हुआ है इसलिए इसको खाने के बाद पानी पीने की कोई जरुरत नहीं पड़नी चाहिए। आयुर्वेद बताता है कि हमें तरबूज खाने के बाद ना पानी पीना चाहिए और ना ही दूसरी चीज खानी चाहिए। तरबूज के साथ ना खाएं दूसरी चीजें, यदि तरबूज को किसी दूसरी चीज के साथ खाया गया तो, आपका पेट पाचन क्रिया को धीमा बना देगा और पेट में एसिडिटी बढ़ जाएगी।

suman

suman

Next Story