×

घर में रहकर ही बिना एक्सरसाइस व डाइटिंग के ऐसे घटाएं अपना वजन

suman
Published on: 11 Sep 2017 4:52 AM GMT
घर में रहकर ही बिना एक्सरसाइस व डाइटिंग के ऐसे घटाएं अपना वजन
X

जयपुर: ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। मोटापा कम करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन उनसे कोई फर्क नहीं पड़ता। बिना डाइटिंग, जिम्मिंग या एक्सरसाइस करने के बावजूद भी अपना वजन घटा सकते हैं। एक दिन में 500 कैलोरी रोज बर्न कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...HEALTH: जम्हाई से है परेशान तो करें उसका कुछ इस तरह निदान

*जब बात वजन कम करने की आती हैं तो काम खुद करना ही बेहतर होता हैं। तो अगर पना वजन कम करना चाहते है तो दूसरों कि मदद मांगना बंद करें। चाहे एक ग्लास पानी ही क्यों ना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी मोशन में रहेगी और कैलोरिज कम होगी।

*कपड़े धोना शायद ही किसी को पसंद हो, लेकिन इससे भी वजन पर काफी प्रभाव पड़ता हैं। कपड़े धोना एक तरीके का टास्क होता है, जिसमें काफी ताकत लगती हैं और इसी वजह से काफी कैलोरिज भी कम होती हैं। कपड़े धोने से पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता हैं। तो वॉशिंग मशीन के इस्तेमाल करने की बजाय हाथों से कपड़े धोएं।

*लिफ्ट इस्तेमाल करने की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें। आप इससे 100 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। सिर्फ 15 मिनट हेयर स्टाइलिंग में लगाने पर 45 कैलोरी बर्न होती है।

यह भी पढ़ें...ये 6 टेस्ट है पुरुषों के लिए जरूरी, तभी मिलेगी उनकी हेल्दी एंड लॉन्ग लाइफ

*ऑफिस थोड़ी दूर होने पर पैदल चलकर जाएं। इससे 10 मिनट में 36 कैलोरी बर्न होती है। कुछ भी हो जाए, लेकिन अपने रुटीन को नहीं भूल सकते, तो जब भी बाजार सब्जी लेने जाएं तो किसी वाहन की जगह पैदल जाएं। इस तरीके से पैदल चलने की आदत बन जाएगी और कितना भार उठा सकते हैं वो भी पता चल जाएगा।

*पौधों को पानी देने पर आप अच्छा महसूस ही नहीं, बल्कि आपकी 15 मिनट में 45 कैलोरी बर्न होती है। घर के कामकाज करने पर जैसे किचन में खाना बनाने पर 72 और पोंछा लगाने पर 84 कैलोरी बर्न होती है।

*आप घर का काम करते- करते बोर हो जाते होंगे तो क्यो न डांस करते हुए काम करें। इसके लिए आप गाने और डांस का लुफ्त उठाते हुए काम कर सकती हैं। इससे आपकी कैलोरिज, वेस्ट और हिप्स भी कम हो जाएंगे।

suman

suman

Next Story