×

RAINY SEASON:इन चीजों को देखते जीभ को करें कंट्रोल, नहीं तो होगा आउट ऑफ कंट्रोल

suman
Published on: 21 July 2018 10:24 AM GMT
RAINY SEASON:इन चीजों को देखते जीभ को करें कंट्रोल, नहीं तो होगा आउट ऑफ कंट्रोल
X

जयपुर: बारिश की बूंदे जहां चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाती है, वहीं इस मौसम में हमारा स्नैक्स खाना भी अधिक होता है। मानसून के दौरान एक कप चाय और पकौड़ा अधिकतर लोगों को पसंद होता है साथ ही यह मौसम स्ट्रीट फूड की क्रेविंग्स को भी बढ़ा देता है। कभी-कभी बाहर का खाना खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन अक्सर बाहर भोजन करने या अक्सर स्ट्रीट फूड खाने से आपको नुकसान हो सकता है। खासतौर पर, बारिश में अधिक सावधानी बरतनी होती है ।

करना है इन चीजों पर नियंत्रण तो रोज खेलिए बैडमिंटन,यकिन नहीं आजमा के देखिए

बारिश के मौसम में पाचन धीमा हो जाता है इसलिए अधिक तला-भुना और मसालेदार भोजन ना करें। इससे आपको ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पता भी नहीं होता है कि जो तेल वो इस्तेमाल कर रहे हैं वह अच्छी गुणवत्ता का है।

जो भोजन बाहर रखा हो या बिना ढ़का हो उसका सेवन ना करें। इनमें जर्म्स होने की संभावनाएं अधिक होती हैं और इनके सेवन से आपको संक्रमण और अपच की समस्या हो सकती है।

मानसून के दौरान बीमार होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसलिए स्ट्रीट फूड खाते वक्त ध्यान दें कि वह खाना अच्छे से पका हो। कच्चा या आधा पका खाना ना खाएं। इसमें जर्म्स हो सकते हैं। अगर भुट्टा खा रहे हैं तो ध्यान दें कि ये ठीक से रोस्टेड हो।

HEALTH: बच्चों के खानपान पर दें ध्यान, नहीं तो उनका स्वास्थ्य होगा खराब

बहुत से फूड स्टॉल खाने को पहले से पका कर रख लेते हैं और फिर इसे गर्म करके सर्व करते हैं। आप जब मानसून में स्ट्रीट फूड एंजॉय कर रहे हैं तो ध्यान दें कि यह ताजा हो और पहले से रखा हुआ ना हो।

जिन भोज्य पदार्थों में पानी शामिल हो जैसे गोल-गप्पे, उनका इस्तेमाल ना करें। हो सकता है कि वह पानी का जर्म्स से दूषित हो। इसके अलावा किसी भी ऐसी जगह पानी ना पिएं जहां की साफ सफाई पर आप भरोसा नहीं कर सकते।

suman

suman

Next Story